News Nation Logo
Breaking
Banner

योगी सरकार का युवाओं को तोहफा, जानें किसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन-टैबलेट

पहले चरण के तहत अलग-अलग शहरों के एक लाख छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करना है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 25 Dec 2021, 11:16:12 AM
yogi

योगी सरकार का युवाओं को तोहफा (Photo Credit: file photo)

highlights

  • छात्र-छात्राओं को 1 करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की योजना है
  • 60 हजार मोबाइल फोन और 40 हजार टैबलेट का वितरण किया जाना है
  • 38 लाख से ज्यादा युवाओं का रजिस्ट्रेशन अब तक हो चुका है

नई दिल्ली:  

यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार युवाओं को खास तोहफा देने जा रही है. सरकार फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन स्कीम 2021 का आगाज आज से शुरू करने वाली है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेंगे. आज इस योजना के पहले चरण की शुरुआत हो रहीं है. इसमें अलग-अलग शहरों के एक लाख छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करना है. गौरतलब है कि भाजपा यूपी में 20 लाख युवा मतदाताओं को अपने साथ जोड़ने की रणनीति बनाई है. 

पहले चरण में सीएम योगी लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में स्कूल पास करने वाले और अलग अलग प्रोफेशनल कोर्स के विद्यार्थियों को फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे. सीएम योगी के इस कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं उपस्थि​त होंगे. यूपी की योगी सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित करने के साथ 1 करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का है.

ये भी पढ़ें: जब लाहौर बस यात्रा को लेकर अटल जी का कायल हो गया था पाकिस्तान

इस पर विपक्ष भाजपा पर हमलावर है. पूर्व सीएम अखिलेश यादव का कहना है कि यह काम सबसे पहले उनकी सरकार ने किया. उन्होंने युवा पीढ़ी को लैपटाप थमाकर पढ़ाई के नए तरीकों को लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की. योगी सरकार के बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने को लेकर एक करोड़ युवाओं को मुफ्त स्मार्ट मोबाइल फोन और टैबलेट देने का ऐलान किया है. इस योजना के जरिए पहले चरण में आज 60 हजार मोबाइल फोन और 40 हजार टैबलेट का वितरण किया जाना है. सीएमओ के बयान के अनुसार पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और कौशल विकास आदि के पाठ्यक्रमों के छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी.

कौन हैं योग्य उम्मीदवार

यूपी सरकार की इस स्कीम का फायदा उन उम्मीदवार को मिलेगी जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और जिनकी दसवीं और बारहवीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक आए हैं. रजिस्ट्रेशन से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक ये पूरी व्यवस्था निशुल्क है. इसके लिए कहीं भी कोई पैसा खर्च नहीं करना है.आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत के अनुसार डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से ज्यादा युवाओं का रजिस्ट्रेशन अब तक हो चुका है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी कई मशहूर कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर दिए गए हैं.

First Published : 25 Dec 2021, 10:51:58 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.