logo-image

यूपी में आज पहले चरण के लिए थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर, 10 फरवरी को मतदान

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सात चरणों में होंगे. उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा.

Updated on: 08 Feb 2022, 07:50 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में पहले चरण की 58 सीटों पर चुनाव प्रचार मंगलवार शाम छह बजे थम जाएगा. इसके बाद डोर-डोर जनसंपर्क ही किया जा सकेगा. यूपी में पहले चरण के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों के लिए 21 जनवरी तक नामांकन हुआ. इनमें नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. 10 फरवरी को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. चुनाव प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था के भी कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के साथ ही शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश हैं.

यह भी पढ़ें : लोकसभा में फिर वापस आया टुकड़े टुकड़े गैंग, PM मोदी ने कांग्रेस को घेरा

ज्यादातर सीटों पर बीजेपी, सपा-रालोद और बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है लेकिन कुछ सीटों पर कांग्रेस भी मुकाबला कर रही है. 11 जिलों की इन 58 सीटों पर चुनाव प्रचार मंगलवार शाम को खत्म हो जाएगा जहां 10 फरवरी को सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच मतदान होना है.

 भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने महामारी के कारण सार्वजनिक रैलियों, रोड शो और प्रचार के अन्य सामान्य साधनों को प्रतिबंधित कर दिया है, राजनीतिक नेताओं ने इस चरण में वर्चुअल रैलियों, रोड शो और घर-घर जाकर चुनाव प्रचार का विकल्प चुना है. पहले चरण में पश्चिमी यूपी के जाट बहुल क्षेत्र को कवर किया जाएगा, जबकि दलित, अल्पसंख्यक और अन्य पिछड़ा वर्ग जैसे गुर्जर, सैनी और अन्य 623 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

उम्मीदवारों में करीब 40 फीसदी करोड़पति हैं. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इन 58 में से 53 सीटें जीती थीं, जबकि सपा और बसपा ने दो-दो और रालोद ने एक सीट जीती थी. लेकिन इस बार बीजेपी के सामने एक बड़ी चुनौती है क्योंकि सपा-रालोद गठबंधन उनके वोट बैंक में भारी सेंध लगा सकता है. तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन और गन्ना किसानों से जुड़े अन्य मुद्दे, कानून-व्यवस्था और विकास इस चरण में सभी राजनीतिक दलों के लिए प्रमुख मुद्दे हैं. 

यूपी में सात चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सात चरणों में होंगे. उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा. इसके बाद 14 फरवरी को दूसरा चरण, 20 फरवरी को तीसरा चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवे चरण का चुनाव होगा. इसके अलावा तीन मार्च को छठे चरण और सात मार्च को सातवें चरण का चुनाव होगा. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे.