News Nation Logo
Breaking
Banner

UP Election : बीजेपी-सहयोगी दलों के बीच सीट देने पर फंसा पेंच, आज फिर बैठक

यूपी चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर अभी भी कई दलों के बीच पेंच फंसा हुआ है. यूपी में कई दौर की बैठकों के बाद भी भाजपा ने अभी तक सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है. जबकि बीजेपी के साथ आए गठबंधन के लिए सीटों का पेंच अभी फंसा हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 24 Jan 2022, 12:31:57 PM
Core Group Meeting in UP

Core Group Meeting in UP (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • यूपी में भाजपा ने अभी तक सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की
  • हर एक सीट को लेकर माथा-पच्ची जारी, फिलहाल नहीं निकला है समाधान
  • यूपी बीजेपी के कोर ग्रुप की बैठक आज लगातार दूसरे दिन भी जारी रहेगी

 

लखनऊ:  

UP Election Core Group Meeting : यूपी चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर अभी भी कई दलों के बीच पेंच फंसा हुआ है. यूपी में कई दौर की बैठकों के बाद भी भाजपा ने अभी तक सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है. जबकि बीजेपी के साथ आए गठबंधन के लिए सीटों का पेंच अभी फंसा हुआ है. हर एक सीट को लेकर माथा-पच्ची की जा रही है. सभी समीकरण को देखा और परखा जा रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए लगातार बैठकों का दौर जारी है. यूपी में रविवार को हुई बैठक में सकारात्मक परिणाम नहीं निकल पाया जहां बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक हुई थी जिसमें बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम यागी आदित्यनाथ, बीजेपी यूपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शामिल हुए. बैठक खत्म होने के बाद भी करीब ढाई घंटे तक अमित शाह और जेपी नड्डा ने सीट बंटवारे को लेकर अलग-अलग चर्चा की. यूपी बीजेपी के कोर ग्रुप की बैठक आज लगातार दूसरे दिन भी जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें : 10 मार्च को सपा, बसपा और कांग्रेस का सूपड़ा होगा साफ: केशव प्रसाद मौर्य 

200 से ज्यादा सीटों पर फंसा हुआ पेंच

हर तरह के मंथन के बावजूद बीजेपी अब तक उम्मीदवारों की तीन लिस्ट ही जारी कर पाई है. पहली सूची में 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई थी जबकि दूसरी सूची में सिर्फ दो नाम शामिल थे. जबकि तीसरी सूची में 85 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. यानी बीजेपी अब तक 403 उम्मीदवारों में से सिर्फ 194 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर पाई है. यह मामला सिर्फ उसके उम्मीदवारों के ऐलान का नहीं, बल्कि सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर भी है. निषाद पार्टी और अपना दल के साथ मिलकर लड़ने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब तक सीटों की घोषणा नहीं की गई है. बीजेपी से सीटों को लेकर बातचीत चल रही है. एक-दो दिन में पता चल जाएगा कि वह किस सीट से चुनाव लड़ेंगे.

अपना दल ने उतारा प्रत्याशी

फिलहाल निषाद पार्टी प्रतीक्षा कर रही है, जबकि अपना दल सोनेवाल अब तक सिर्फ एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतार पाई है. भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही अपना दल (सोनेलाल) ने पार्टी के पहले टिकट के रूप में एक मुस्लिम उम्मीदवार की घोषणा की है. रामपुर की स्वर टांडा सीट से समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान के खिलाफ हैदर अली खान को मैदान में उतारा गया है.
 सोमवार को यानी आज 11 बजे फिर से बीजेपी की कोर कमेटी हर सीट पर चर्चा करेगी जबकि 25 जनवरी मंगलवार को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है. माना जा रहा है कि बीजेपी इस दिन सीटों को लेकर अपने सारे पत्ते खोल सकती है. बीजेपी ने अब तक उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 194 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है.

First Published : 24 Jan 2022, 10:47:11 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.