logo-image

यूपीः बलिया में गंगा नदी उफान पर, बाढ़ के कारण आठ गांव बुरी तरह प्रभावित 

यूपी के बलिया में गंगा कहर बरपा रही है. धौलपुर बैराज से 25 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद बलिया में गंगा नदी अपने पूरे उफान पर है.

Updated on: 31 Aug 2022, 11:09 AM

highlights

  • बाढ़ प्रभावित गांवों की बिजली भी काट दी गई है
  • बाढ़ का पानी इन गांवों में घुस गया है
  • बलिया शहर के निचले इलाके भी गंगा कि चपेट में आ गए हैं

नई दिल्ली:

यूपी के बलिया में गंगा कहर बरपा रही है. धौलपुर बैराज से 25 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद बलिया में गंगा नदी अपने पूरे उफान पर है. गंगा नदी में आई बाढ़ की वजह से बैरिया तहसील क्षेत्र के आठ गांव बुरी तरह से प्रभावित हैं. गावों का संपर्क टूटने के कारण लोग नावों का सहारा लेने को मजबूर हैं. क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित गांवों की बिजली भी काट दी गई है. बाढ़ का पानी इन गांवों में घुस गया है. गंगा ने यहां इस कदर तबाही मचाई है कि मजबूर होकर यहां के लोग अपने अपने घरों को खाली कर आवश्यक समानों को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर शरण लिए हुए है. तो वहीं स्कूल काॅलेजों में पानी घुस गया है, इस कारण स्कूल काॅलेज के छात्रों की छुट्टी कर दी गई है. बैरिया के साथ ही साथ बलिया शहर के निचले इलाके भी गंगा कि चपेट में आ गए हैं.

शहर के निचले हिस्सों में भी पानी घुसने के कारण मंदिर घर आदि जगहों में पानी भर गया है, जिससे लोगों की दैनिक दिनचर्या अस्त व्यस्त हुई पड़ी है. हालांकि जिला प्रशासन बाढ़ के कहर से पीड़ित लोगों के लिए बाढ़ शरणालय, बिजली के लिए जनरेटर, लंच और डिनर पैकेट, तिरपाल, बाढ़ किट के साथ ही छोटी और मझोली नाव की व्यवस्था करने की बात कह रहा है.

वही बाढ़ पीड़ितों  का कहना है कि यहां पर शरणार्थियों के लिए अभी कोई व्यवस्था प्रशासन की तरफ से नहीं की है.  बाढ़ चौकी तैयार की गई है. बाढ़ से लोगों का दिनचर्या अस्त व्यस्त हो चुकी है. लोगों को शौच के लिए भी दिक्कत हो रही है. इसके साथ जंगली जानवरों के साथ सांप, बिच्छू का भी डर बना हुआ है.