logo-image

स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू करना हमारे लिए बड़ी चुनौती थी : सतीश द्विवेदी

न्यूज स्टेट पर आयोजित गोरखपुर सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि कोरोनाकाल में लोगों का जीवन बचाना सरकार की प्राथमिकता थी. कोरोनाकाल में बच्चों की पढ़ाई बहुत प्रभावित हुई है.

Updated on: 23 Nov 2021, 05:29 PM

नई दिल्ली:

न्यूज स्टेट पर आयोजित गोरखपुर सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि कोरोनाकाल में लोगों का जीवन बचाना सरकार की प्राथमिकता थी. कोरोनाकाल में बच्चों की पढ़ाई बहुत प्रभावित हुई है. स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू करना हमारे लिए चुनौती थी. उन्होंने शिक्षकों की तारीफ करते हुए कहा कि ऑनलाइन क्लास शुरू करने में शिक्षकों को बड़ा योगदान है. इसके साथ ही हम बहुत सारे स्कूलों में स्मार्ट क्लास दे रहे हैं. हमने अपने स्कूलों को आकर्षक बनाया है. उन्होंने बताया कि यूपी इकलौता राज्य जहां सबसे ज्यादा नामाकंन हुए. 

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि योगी सरकार बहुत संवदेनशील सरकार है. दुनिया के किसी देश से ज्यादा केवल यूपी में स्कूल हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा कभी चुनावी साल के आधार पर काम नहीं करती है. पहले स्कूलों की स्थिति काफी खराब होती थी. स्कूलों में कहीं दरवाजा नहीं था तो कहीं फर्श नहीं था. आज स्कूलों में शानदान व्यवस्था नजर आती है. बच्चों को किताबें और यूनिफॉर्म भी दी गई. दिल्ली में केवल 1000 से 1200 स्कूल हैं. उन्होंने कहा कि आज पूर्वांचल के पास अपना मुख्यमंत्री है. सीएम योगी ने पूर्वांचल की गली—गली को देखा है. आज पूर्वांचल में एम्स है, खाद कारखाने हैं और मेडिकल कॉलेज हैं. आज हमारे गोरखपुर में एम्स है. चमकी बुखार की समस्या पहली बार सीएम योगी ने उठाई थी.

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि हर जिलें में नेशनल हाइवे बन चुके हैं. रामगढ़ ताल देखने को पूरा पूर्वांचल आता है. हम सबको साथ लेकर चल रहे हैं, विकास की राजनीति कर रहे हैं. यूपी में तीन लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हो चुका है. यूपी की कानून व्यवस्था ऐसी है, जहां महिलाएं सम्मान और सुरक्षा के साथ निकल सकती हैं. पूर्व की सरकारों में थानों में महिलाओं के इज्जत पर हाथ डाला जाता था. आज बड़े—बड़े माफिया जेल में चक्की चला रहे हैं. यूपी में एक लाख 51 हजार से ज्यादा स्कूल हैं. केंद्र सरकार ने किसानों को 6 हजार रुपए सालाना दिए. यूपी की जनता जातिवाद और क्षेत्रवाद से आगे बढ़ गई है.