News Nation Logo

BREAKING

Banner

UP में सरकारी राशन दुकानों में मिलेंगे सस्ते कंडोम (Condom) और सैनेटरी पैड (Sanitary Pad)

उत्तर प्रदेश में सरकारी राशन की दुकानों पर कंडोम और सैनेटरी पैड भी मिलेंगे. सरकार लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए यह कदम उठा रही है.

IANS | Updated on: 12 Nov 2019, 03:55:59 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सरकारी राशन की दुकानों पर कंडोम (Condom) और सैनेटरी पैड (Sanitary Pads) भी मिलेंगे. सरकार लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए यह कदम उठा रही है. सरकारी राशन दुकानदार अब अपने कार्डधारकों की सहूलियत और जागरूकता के लिए गेंहू, चावल के साथ कंडोम और सैनेटरी पैड भी दुकान से वितरित करेंगे. खाद्य रसद विभाग ने इसकी अनुमति दे दी है. खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने कहा, "प्रदेश में करीब 80 हजार दुकानदार हैं. लोगों को जागरूक करने के लिए शासन ने इसकी मंजूरी दे दी है. जो वस्तुएं राशन की दुकान में बेची जानी हैं, उनमें प्रमुख रूप से सैनेटरी पैड, कंडोम, साबुन, ओआरएस घोल, शैंपू, साबुन, पेन, कापी आदि शामिल हैं."

यह भी पढ़ेंः UP में 6 लाख राशन कार्ड पर लटकी तलवार, जानिए क्या है वजह

उन्होंने बताया, "राशन उपभोक्ता महीने भर के सामान के साथ इसे भी खरीद सकते हैं. प्रदेश के कोटेदार लाभांश कम होने का हवाला देकर इसकी लंबे समय से मांग कर रहे थे. इसी को देखेते हुए यह अनुमति दी गई है."

सार्वजनिक वितरण प्राणाली में एपीएल आदि योजनाओं के बंद होने के बाद अन्त्योदय और खाद्य सुरक्षा का काम बचा है. ऐसे में दुकानदारों का लभांश भी कम हो गया है, जिसके बाद अब सरकार ने इस काम की मंजूरी दी है. दुकानदारों का कहना है कि गेंहू, चावल के कमीशन से उनका खर्च नहीं निकलता है और घर चलाने में दिक्कत होती है.

यह भी पढ़ेंः चार राज्यों में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना शुरू, जल्द पूरे देश में मिलेगी सुविधा

खाद्य आयुक्त ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को भेजे गए आदेश में कहा है कि सरकारी राशन की दुकानों में उन्हीं कंपनियों की वस्तुएं बेची जानी चाहिए, जो एफएसएसएआई के मानकों का पालन करती हों.

First Published : 12 Nov 2019, 03:55:59 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.