News Nation Logo

UP: CM योगी ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की ली बैठक, दिए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi ) ने लखनऊ में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की

Anil Yadav | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Apr 2022, 09:10:29 PM
cm yogi

CM Yogi (Photo Credit: ANI)

News Delhi :  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi ) ने लखनऊ में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि विगत कुछ दिनों से प्रदेश के कई क्षेत्रों में निर्धारित रोस्टर के अनुरूप बिजली आपूर्ति न होने की शिकायतें मिल रही हैं। यह बैठक इसी सम्बंध में आहूत है। ऊर्जा विभाग व पॉवर कॉर्पोरेशन यह सुनिश्चित करे कि पूर्व निर्धारित रोस्टर के अनुरूप सभी क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति हो। इसके लिए जो भी व्यवस्था करनी जरूरी हो,अविलंब की जाएं। व्यापक जनहित के इस विषय में यू पी पी सी एल की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। 

● आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में विगत 05 वर्ष में उत्तर प्रदेश का हर गांव नगर, मजरा बिजली से रोशन हुआ है। निर्बाध बिजली आपूर्ति हो रही है। हम पूरे प्रदेश में 24×7 आबाधित बिजली आपूर्ति के लिए संकल्पित हैं।

● नगरों में स्मार्ट मीटर लगाये जाने की कार्यवाही में तेजी अपेक्षित है। जिन घरों में अब भी बिजली कनेक्शन नहीं है उन्हें पात्रता के अनुसार सौभाग्य योजना अंतर्गत कनेक्शन दिया जाए। प्रदेश में हर गांव-हर घर बिजली का उजियारा होना चाहिए। ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापक सुधार की जरूरत है।

● बिजली आपूर्ति होती रहे इसके लिए बिल का भुगतान जरूरी है। बिजली का उपभोग करने वाले हर उपभोक्ता की यह ज़िम्मेदारी है कि वह समय से बिजली बिल का भुगतान करे। ऊर्जा विभाग/विद्युत निगमों को बिल के समयबद्ध संकलन के लिए ठोस प्रयास करना होगा। बकायेदारों से लगातार संपर्क करें, संवाद करें। गांवों में स्वयं सहायता समूहों/बीसी सखी के माध्यम से बिल संकलन के लिए विचार करें।

● प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी उपभोक्ता को गलत बिजली बिल न मिले और सभी को समय से बिल मिल जाए। ओवरबिलिंग अथवा विलंब से बिल दिया जाना उपभोक्ता को परेशान तो करती ही है, व्यवस्था के प्रति निराश भी करती है और वह बिल जमा करने के प्रति उत्साहित नहीं होता। ऐसे में समय से बिल और सही बिल दिया जाना सुनिश्चित करें। इसके लिए ठोस कार्ययोजना बनाने की जरूरत है।

● तेज गर्मी/लू का मौसम चल रहा है। ऐसे में गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक  बिजली कटौती न हो। जरूरत हो तो अतरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था करें। ट्रांसफार्मर जलने/तार गिरने जैसी समस्याओं का बिना विलंब निस्तारण किया जाए।

● बिजली चोरी करने वालों के विरुद्ध पूरी सख्ती से नियमानुकूल कार्रवाई की जाए। स्लाइन लॉस को न्यूनतम रखने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएं। बकायेदारों के लिए एकमुश्त समाधान की योजना लागू की जानी चाहिए।

● बिजली उत्पादन के लिए कोयले की उपलब्धता सतत बनाये रखी जाए। अभी हमारे पास कोयले की कमी नहीं है, किंतु मांग के अनुरूप कोयले की आपूर्ति सुगम बनी रहे, इसके लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाए रखें।

● बिजली के झूलते लटकते तार/बिजली तारों का संजाल न केवल शहर की सुंदरता खराब करते हैं, आए दिन दुर्घटना के कारक भी बनते हैं। बिजली तारों के भूमिगत किए जाने का काम चरणबद्ध रूप से की जा रही है, किंतु इसमें और तेजी की जरूरत है।

First Published : 25 Apr 2022, 09:10:29 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

UP CM Yogi Adityanath