logo-image

मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर बोले योगी, बिना भेदभाव के सबके हित में काम किया

केंद्र सरकार में भारतीय जनता पार्टी को पूरे आठ साल हो गए हैं। आठ साल पूरे होने के मौके पर यूपी के सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने पत्रकारों से बातचीत की.

Updated on: 01 Jun 2022, 06:12 PM

highlights

  • सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के संकल्प के साथ देश के अंदर विश्वास पैदा किया है
  • केंद्र की सरकार ने बिना  भेदभाव के सबके हितों को लेकर काम किया
  • 135 करोड़ देशवासियों के जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारक बनी है

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को पूरे आठ साल हो गए हैं. आठ साल पूरे होने के मौके पर यूपी के सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ (Yogi Adityanath)  ने पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीते 8 वर्ष में भाजपा की सरकार ने सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के संकल्प के साथ देश के अंदर विश्वास पैदा किया है. मई 2014 में पीएम ने देश की कमान अपने हाथों में ली थी. उन्होंने देश को एक विकास मंत्र दिया,  सबका साथ सबका विकास. इसके अनुरूप केंद्र की सरकार ने बिना  भेदभाव के गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान के हितों को लेकर काम किया. वह 135 करोड़ देशवासियों के जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारक बनी है.

जरूरतमंदों तक सीधी मदद पहुंचाई

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा कि वर्ष 2014 के पहले देश में सरकार के प्रति एक अविश्वास का माहौल था. देश के कई क्षेत्रों में अलगाववाद, उग्रवाद और आतंकवाद अपने चरम पर था. अराजकता अपनी पराकाष्ठा की ओर जा रही थी. भ्रष्टाचार संस्थागत रूप ले चुका था. उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल  खंड में तकनीक के सदुपयोग से डीबीटी के जरिए जरूरतमंदों तक सीधी मदद पहुंचाई गई. पिछ्ली सरकारों ने कभी गरीबों को अपना सिर ढकने के लिए आवास देने की नहीं सोची. प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में 1 करोड़ 22 लाख 70 हजार आवास स्वीकृत किए गए तो प्रदेश में 17.54 लाख आवास को मंजूरी मिली. वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में देश में 2.55 करोड़ घरों को बनाया गया.  प्रदेश में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत 26.16 लाख लोगों को आवास दिए गए.

ये भी पढ़ें:  Rajya Sabha Election: कांग्रेस को हॉर्स-ट्रेडिंग का डर, छत्तीसगढ़ के रिसॉर्ट में बुक कराए कमरे

नारी गरिमा का प्रतीक भी बना

उन्‍होंने कहा कि कोल, मुसहर, वनटांगिया आदि वंचित समाज के लिए हमने सीएम आवास योजना (ग्रामीण) का आरंभ किया। अब तक 1 लाख 08 हजार 652 परिवारों को आवास देने में सफलता पाई है. स्वच्छ भारत मिशन न केवल स्वच्छता बल्कि नारी गरिमा का प्रतीक भी बना। शहरी 66.9 लाख व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों बनाये गए तो 6.42 लाख सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया. उत्तर प्रदेश में इसी दौरान नगरीय क्षेत्र में लगभग 9 लाख व्यक्तिगत शौचालय तथा 69 हजार सामुदायिक शौचालय बनाए गए. स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण में देश में 11 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत घरेलू शौचालय बने तथा 2 लाख 03 हजार 970 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण किया.