logo-image

त्योहारों से पहले अफसरों से बोले सीएम योगी, ये काम करेंगे तो बनी रहेगी व्यवस्था

ईद-उल-अजहा और कांवर यात्रा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कमर कसने के निर्देश दिए हैं.

Updated on: 07 Jul 2022, 04:46 PM

highlights

  • त्योहारी सीजन के दौरान शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने के निर्देश
  • रमजान व ईद-उल-फितर की नमाज के दौरान किए गए काम को सराहा
  • बोले- इसी तरह फिर से करें इंतजाम तो कभी नहीं बिगड़ेगी व्यवस्था

लखनऊ:

ईद-उल-अजहा और कांवर यात्रा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कमर कसने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने रमजान और ईद-उल-फितर की नमाज के दौरान किए गए इंतजाम को याद दिलाते हुए कहा कि इस मौके पर हमने यह सुनिश्चित किया था कि यातायात कहीं भी प्रभावित न हो. उन्होंने कहा कि तब हमने धार्मिक नेताओं के साथ समन्वय भी बनाए रखा था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों की पूरे देश में सराहना हुई. लिहाजा, हमें ईद-उल-अजहा (बकरीद) के लिए भी यही प्रक्रिया अपनानी चाहिए. उन्होंने अफसरों को कहा कि हमें बकरीद पर कुर्बानी के लिए जगह पहले से ही तय कर लेनी चाहिए. विवादित स्थानों पर बलि नहीं दी जानी चाहिए. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसी भी प्रतिबंधित जानवर की बलि न दी जाए.

कुर्बानी के बाद कचरे के निपटान के लिए उचित कार्य योजना बनाएं
सीएम ने कहा कि शरारती तत्वों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस सुनिश्चित करें. इसके साथ ही शांति और सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. सभ्य समाज में ऐसे लोगों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए और पैदल व पीआरवी 112 पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाए.

त्योहारों के दौरान उचित बिजली आपूर्ति होनी चाहिए
इस दौरान मुख्यमंत्री अफसरों को निर्देश दिया कि नृत्य और संगीत कांवड़ यात्रा के आंतरिक अंग हैं. इसलिए भक्तों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डीजे की आवाज निर्धारित मानकों के अनुसार हो और केवल धार्मिक गीत ही बजाए जाएं.

सुनिश्चित करें कि जुलूस के दौरान हथियारों का प्रदर्शन न हो
योगी ने कहा कि कांवड़ यात्रा से पहले रास्तों पर बिजली के खंभे और तारों की जांच की जानी चाहिए. इसके साथ ही कांवड़ यात्रा मार्ग पर मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए और भक्तों के लिए स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए जाने चाहिए. कांवड़ यात्रा के दौरान गाजियाबाद-हरिद्वार मार्ग सबसे व्यस्त रहता है. लिहाजा, यात्रा मार्गों पर भक्तों की संख्या को ध्यान में रखते हुए यातायात मार्ग का डायवर्जन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दौरान बसों और सार्वजनिक परिवहन की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिए. 

स्वतंत्रता दिवस को लेकर भी दिए निर्देश
बैठक में सीएम योगी ने अफसरों से कहा कि अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस का आयोजन धूमधाम और गरिमापूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ग्राम सचिवालयों और नगरीय निकायों में तिरंगा फहराया जाना चाहिए और स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जाना चाहिए. सीएम ने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएं. उन्होंने कहा कि वर्तमान पीढ़ी कई स्वतंत्रता सेनानियों से परिचित नहीं है. ऐसे में बच्चों को उनके बारे में सूचित किया जाना चाहिए.