logo-image

UP Chunav: कांग्रेस ने जारी की 61 प्रत्‍याशियों की चौथी लिस्‍ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के लिए सभी राजनीतिक दल काफी सोच-समझकर प्रत्याशियों की सूची जारी कर रहे हैं. ताजा जानकारी में कांग्रेस ने 61 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में 40 प्रतिशत महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गय

Updated on: 30 Jan 2022, 03:54 PM

highlights

  • लिस्ट में 24 महिलाओं को दिया गया टिकट

नई दिल्ली :

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के लिए सभी राजनीतिक दल काफी सोच-समझकर प्रत्याशियों की सूची जारी कर रहे हैं. ताजा जानकारी में कांग्रेस ने 61 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में 40 प्रतिशत महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया है. 61 में से कांग्रेस ने 24 महिलाओं को मैदान में उतारा है.  इससे पहले कांग्रसे ने अपनी 125  प्रत्‍याशियों की पहली लिस्‍ट में 50 महिलाओं को मैदान में उतारा था. वहीं, 41 नामों वाली दूसरी लिस्‍ट में 16 और 89 प्रत्‍याशियों वाली तीसरी लिस्‍ट में 37 महिलाओं को जगह मिली थी. यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं भी प्रेषित की हैं.

यह भी पढ़ें : अब इन श्रमिकों की आई मौज, मिलेगी 36,000 रुपए पेंशन

कांग्रेस ने अपनी चौथी लिस्‍ट में अयोध्‍या से रीता मौर्य, कन्‍नौज से विनीता देवी, हमीरपुर से राज कुमारी और फतेहपुर की अयाह शाह से हेमलता पटेल समेत 24 महिलाओं को कैंडिडेट बनाया है. इसमें से एससी के लिए रिजर्व सात सीटें भी शामिल हैं. यही नहीं, कांग्रेस ने इस लिस्‍ट में अपने प्रत्‍याशी दो भी बदले हैं. हाथरस से सरोज देवी की जगह कुलदीप कुमार सिंह और बिजवासन से अभिनव भार्गव की जगह वंदना भार्गव को मैदान में उतारा है. हालाकी पार्टी ने जातीय समीकरण को साधते हुए चौथी लिस्ट जारी की है.

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में इस बार सात चरणों में मतदान का कार्यक्रम रखा है.  इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा. वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.