logo-image

...लो आ गई UP में नए मंत्रियों की लिस्ट! इन नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी मिलनी तय

UP Cabinet Ministers List: योगी आदित्यनाथ एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ( cm yogi oath ceremony ) के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं

Updated on: 24 Mar 2022, 05:37 PM

News Delhi :

UP Cabinet Ministers List: योगी आदित्यनाथ एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ( cm yogi oath ceremony ) के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं. शुक्रवार यानी 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ सीएम पद की शपथ लेंगे. राजधानी लखनऊ में होने जा रहे शपथ ग्रहण समारोह के भव्य आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. योगी दूसरी बार अटल बिहारी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शपथ लेंगे. आपको बता दें कि पिछले 30 सालों में ऐसा पहली बार है कि कोई नेता लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेगा.

यूपी नई कैबिनेट की रूपरेखा तैयार

शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन की रूपरेखा के अनुसार इस दौरान अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के विधायकों के साथ पार्टी प्रमुख भी मौजूद रहेंगे. ये दोनों ही दल बीजेपी गठबंधन के सहयोगी हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश नई कैबिनेट को लेकर राजधानी दिल्ली में देर रात तक चर्चा चली. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष और कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे. 

नई कैबिनेट में आधे से ज्यादा नए चेहरे

सूत्रों की मानें तो यूपी में शपथ लेने वाले नए मंत्रियों में आधे से ज्यादा नए चेहरे हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि पुरानी कैबिनेट के 3 दिग्गजों को नई टीम में शामिल नहीं किया जाएगा. सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि उपमुख्यमंत्री के पद में बढ़ोत्तरी नहीं होगी. हालांकि पिछले उपमुख्यमंत्रियों में से एक की जिम्मेदारी बरकरार रखने और एक नया चेहरा लाने की चर्चाएं जोरों पर हैं. इसके साथ ही पिछले टीम में रहे तीन कैबिनेट मंत्रियों को इस बार टीम से बाहर रखा जा सकता है, जिसका सबसे बड़ा कारण उनका विवादों में बना रहना है. इस लिस्ट में 43 लोगों को शामिल किए जाने का भी दावा किया गया है. 

  • नई कैबिनेट में स्वतंत्र देव सिंह को मंत्री बनाया जा सकता है.
  • केशव प्रसाद मौर्य को दोबारा उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.
  • बेबी रानी मौर्य भी उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता हैं.
  • दिनेश शर्मा को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है.
  • अश्विनी त्यागी को भी योगी कैबिनेट में जगह मिल सकती है.
  • सतीश महाना भी योगी मंत्रिमंडल में नजर आ सकते हैं.
  • बृजेश पाठक भी योगी कैबिनेट में फिर नजर आ सकते हैं.
  • श्रीकांत शर्मा को योगी मंत्रिमंडल में उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.