logo-image

UP Cabinet Meeting : 10 नए नगर पंचायत बनाने समेत इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

CAA को लेकर पूरे देश में हुए बवाल धीरे-धीरे शांत होने लगा है. कई शहरों में अभी भी थोड़ा बहुत तनाव देखने को मिल रहा है. इस तनाव के बाद आज सीएम योगी आदित्यनाथ की पहली कैबिनेट बैठक है.

Updated on: 24 Dec 2019, 09:56 AM

लखनऊ:

CAA को लेकर पूरे देश में हुए बवाल धीरे-धीरे शांत होने लगा है. कई शहरों में अभी भी थोड़ा बहुत तनाव देखने को मिल रहा है. इस तनाव के बाद आज सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की पहली कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting Today) है. उत्तर प्रदेश कैबिनेट बैठक (UP Cabinet Meeting) सुबह 11 बजे से बुलाई गई है. सूत्रों के मुताबिक प्रयागराज, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर नगर निगमों के सीमा प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है. साथ ही 10 नई नगर पंचायतें बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है. कैबिनेट बैठक में आवास विभाग के प्रस्ताव पर प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरणों और आवास विकास परिषद के घर खरीदारों को राहत देने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है.

यह राहत उन घरों को दी जा सकती है जो समय से किस्त नहीं जमा कर पाने के कारण डिफाल्टर की श्रेणी में आ गए हैं. ऐसे डिफाल्टर घर खरीदारों को एक मुश्त समाधान योजना के जरिए राहत दी जाएगी. इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. कैबिनेट बैठक में बुंदेलखंड-विंध्याचल पाइप लाइन से पेयजल सप्लाई की योजना को मंजूरी मिल सकती है.

सूत्रों ने बताया कि इस योजना के जरिए पेयजल संकट से जूझ रहे बुंदेलखंड और विंध्याचल के गांवों को गंगा व अन्य सहायक नदियों के सहारे पाइप लाइन से पीने के पानी की आपूर्ति की जाएगी. माना जा रहा है कि इस योजना से बुंदेलखंड और विंध्याचल को भी राहत मिलेगी.

सूत्रों के मुताबिक श्रम विभाग की सेवा नियमावली को भी मंजूरी दी जाएगी. नए मेडिकल कॉलेजों में पुराने भवनों को जहां ध्वस्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी. वहीं नए भवनों के निर्माण में ग्रेनाइट, फाल्स सीलिंग आदि उच्च सुविधाओं को मंजूरी दी जाएगी. इसी तरह आदलतों, चैबरों और अतिथि गृहों के निर्माण में उच्च विशिष्टियों के उपयोक के प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी.