logo-image

CAA को लेकर योगी सरकार का बड़ा कदम- 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थी, DM को रिपोर्ट बनाने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लागू करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए अब तक 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों को चिह्नित किया है.

Updated on: 13 Jan 2020, 07:28 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लागू करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए अब तक 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों को चिह्नित किया है. राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने 'भाषा' को बताया कि सीएए के लिए अधिसूचना तीन दिन पहले जारी की जा चुकी है और सभी जिलाधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने-अपने यहां शरणार्थियों के चिह्नांकन का काम करें.

यह भी पढ़ेंःजेपी नड्डा बनेंगे BJP के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, 20 जनवरी को होगी ताजपोशी!

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि अब तक 21 जिलों के 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों को चिह्नित किया जा चुका है. हालांकि यह अभी पहली ही सूची है. यह प्रक्रिया पूरे प्रदेश में चल रही है और गृह विभाग से मिली सूचना के मुताबिक अन्य जिलों से भी जल्द रिपोर्ट आएगी. शर्मा ने बताया कि चिह्नित शरणार्थी अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों को नागरिकता देने के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी है. नए नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए छह धर्मों के लोगों को नागिरकता दी जाएगी. नागरिकता कानून को लेकर कई विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार के खिलाफ हमलावर रुख अख्तियार की हुई हैं.

यह भी पढ़ेंःJammu-Kashmir: बडगाम में सुरक्षा बलों की मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर

नागरिकता कानून को लेकर उत्तर प्रदेश की कई जगहों पर हिंसक विरोध प्रदर्शन के मामले सामने आए थे, जिसमें कुछ प्रदर्शनकारी लोगों की मौत भी हुई थी. इन प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को भी नुकसान भी पहुंचाया गया था, जिसकी भरपाई के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश भी दिया था. मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि जो भी उपद्रवी हिंसा में शामिल होंगे, उनकी संपत्ति जब्त करके हर्जाना वसूल किया जाएगा.