logo-image

UP Budget 2023: योगी सरकार थोड़ी देर में पेश करेगी यूपी का सबसे बड़ा बजट

UP Budget 2023 : योगी सरकार थोड़ी ही देर में अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रही है. इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें बजट पर मुहर लगी.

Updated on: 22 Feb 2023, 10:58 AM

लखनऊ:

UP Budget 2023 : योगी सरकार थोड़ी ही देर में अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रही है. इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें बजट पर मुहर लगी. ऐसा कहा जा रहा है कि योगी सरकार का यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट हो सकता है. इस बजट को लोकसभा चुनाव 2022 के ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, युवाओं और किसानों को बजट में बड़ा तोहफा मिल सकता है. (UP Budget 2023)

सीएम योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट (UP Budget 2023) पेश करने के लिए विधानसभा पहुंच गए हैं. सुरेश खन्ना योगी सरकार 2.0 का आम बजट पेश करेंगे. बताया जा रहा है कि इस बजट के 7 लाख करोड़ रहने की संभावना है. बजट को लेकर आम जनता की क्या उम्मीदें हैं आइए यहां जानते हैं. बताया जा रहा है कि इस बार के बजट में उत्तर प्रदेश के पर्यटन उद्योग को नए पंख लग सकते हैं. साथ ही बजट में फ्री टैबलेट/लैपटाप वितरण, नवाचार को बढ़ावा देना, रोजगार की योजनाओं को बढ़ावा, वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण, मेरठ में खेल यूनिवर्सिटी का निर्माण कौशल विकास मिशन पर विशेष फोकस रहने की उम्मीद है. (UP Budget 2023)

कैबिनेट बैठक में बजट (UP Budget 2023) को मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि जन आकांक्षाओं के अनुरूप यह बजट होगा. सर्वसमावेशी और ऐतिहासिक बजट होगा. सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया गया है. वहीं, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने आम जनता को बजट के लिए बधाई दी है. वहीं, उत्तर प्रदेश के बजट सत्र के लिए सपा ने आजम खान के समर्थन में अपने विधायकों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया है. शेरवानी और धोती में समाजवादी पार्टी विधायक विधानसभा पहुंचेंगे. (UP Budget 2023)