logo-image

UP Budget 2022: दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज पेश करेगी योगी सरकार

UP Budget 2022 Latest News: यूपी विधानसभा मे पहले बजट की यह बैठक साढ़े नौ बजे सुबह शुरू होगी. दूसरे कार्यकाल के इस बजट में यूपी सरकार आज संकल्प पत्र में किए गए वादों पर बात करेगी.

Updated on: 26 May 2022, 09:30 AM

highlights

  • किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का प्रावधान
  • मेधावी छात्रों को मुफ्त स्कूटी देने की योजना की व्यवस्था
  • टमाटर, प्याज, आलू के MSP का हो सकता है आज ऐलान

नई दिल्ली:

UP Budget 2022 Latest News: आज योगी सरकार 2.0 का पहला बजट यूपी विधानसभा में पेश होने जा रहा है, इसके लिए उत्तर- प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट भी कर दिया है. बता दें यूपी विधानसभा मे पहले बजट की यह बैठक साढ़े नौ बजे सुबह शुरू होगी. दूसरे कार्यकाल के इस बजट में यूपी सरकार आज संकल्प पत्र में किए गए वादों पर बात करेगी. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि यूपी सरकार का यह बजट करीब 6.10 लाख करोड़ का होगा. वहीं प्रदेश की सरकार का ध्यान इस बार नई योजनाओं पर केंद्रित रहेगा.

नई योजनाओं के लिए बजट में प्रावधान होगा. माना जा रहा है कि यूपी सरकार के इस बजट में किसानों के लिए मुफ्त बिजली की व्यवस्था हो सकती है, ताकि सिंचाई में मदद मिले. इसके साथ ही पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मुफ्त स्कूटी की योजना की व्यवस्था की जाएगी. यूपी सरकार इस बजट में प्रदेश की 60 साल से अधिक आयु की महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की व्यवस्था करेगी.

यूपी सरकार का ध्यान इस बजट में प्रदेश में युवाओं को नौकरी देने पर भी केंद्रित होगा. कुल मिलाकर माना जा सकता है कि चुनाव पूर्व संकल्प पत्र में प्रदेश के लोगों के लिए किए गए वादों पर आज सरकार बजट पेश करेगी.

ये भी पढ़ेंः ज्ञानवापी मस्जिद मामले में फैसला टला, 26 मई को अगली सुनवाई

इसके अलावा योगी सरकार के दूसरे सत्र के पहले बजट में प्रदेश सरकार फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य का ऐलान कर सकती है. इन फसलों में आलू, टमाटर और प्याज का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय हो सकता है.