logo-image

कोरोना के कारण UP Board की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, 15 मई तक स्कूल-कॉलेज बंद

सरकार ने हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exam 2021) 20 मई तक स्थगित कर दी हैं. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं. उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने यह जानकारी दी.

Updated on: 15 Apr 2021, 01:36 PM

highlights

  • यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित किया गया
  • 15 मई तक यूनीवर्सिटी की परीक्षाएं टलीं
  • 15 मई तक 12वीं तक के कॉलेज बंद

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in Uttar Pradesh) के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) ने बड़ा फैसला लेते हुए यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. प्रदेश सरकार ने हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exam 2021) 20 मई तक स्थगित कर दी हैं. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं. रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने यह जानकारी दी. इससे पहले सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अपनी परीक्षाओं को रद्द करने की जानकारी दी थी. 

ये भी पढ़ें- क्‍या होता है ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइ‍टेरिया प्रोसेस, CBSE बोर्ड कैसे देगा 10वीं के छात्रों को अंक

इस खतरनाक वायरस की वजह से कई राज्यों में हालात काफी खराब हो चुके हैं. इस महामारी को रोकने के लिए राज्य एक बार फिर से कड़ी पाबंदियों को लागू कर रहे हैं. कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द या स्थगित कर दिया है. CBSE बोर्ड ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. इसके साथ ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. यूपी में हालात बिगड़ते देख योगी सरकार ने भी बोर्ड परीक्षाओं को टालने का निर्णय लिया है. 

पंचायत चुनाव के कारण टल गई थीं परीक्षाएं

अब मई में नई तारीखों पर विचार किया जाएगा. इससे पहले पंचायत चुनाव की वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित की गयी थीं. जिसके बाद 8 मई से बोर्ड की परीक्षाओं को कराने का फैसला लिया गया था. लेकिन एक बार फिर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. अब नयी तारीखों का ऐलान कोरोना संक्रमण पर लगाम के बाद ही लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- CBSE के बाद CISCE बोर्ड परीक्षाओं पर आ सकता है बड़ा फैसला, अहम बैठक आज

इससे पहले बुधवार को उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने कहा था कि यूपी बोर्ड की तारीखों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोरोना पीक का आकलन समय-समय पर किया जा रहा है. हमारे 19 अधिकारी जो बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित हैं, इनमें से 17 अधिकारी संक्रमित हैं. हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं. 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 28 मई को समाप्त होनी थी. लेकिन अब बोर्ड हालात की समीक्षा करने के बाद नया टाइम टेबल जारी करेगा.