logo-image

यूपी वालों के लिए बड़ी खबर: माफ हो रहा बिजली का बिल, ये है लास्ट डेट

UP Bijli Bill Mafi Last Date Extended : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की जनता को राहत ​प्रदान करते हुए बड़ा फैसला लिया है.

Updated on: 05 Jan 2022, 05:32 PM

नई दिल्ली:

UP Bijli Bill Mafi Last Date Extended : बिजली का बिल हमेशा से ही लोगों के लिए एक बड़ी समस्या रही है. यही वजह है कि राजनीतिक दल और सरकारें भी अब बिजली को अपनी प्राथमिकता में रखते हैं. फ्री बिजली ही है, जिसको लेकर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार सत्ता तक पहुंची थी. इस बार फिर पांच राज्यों में होेने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और सपा समेत कई दलों ने फ्री बिजली की घोषणा कर दी है. बहरहाल, इस समय देश के उत्तर प्रदेश राज्य से बड़ी खबर सामने आई है. यहां लंबे समय से बिजली का बिल जमा न करने वालों के लिए खुशखबरी है. 

बिजली बकायदारों के लिए शत प्रतिशत छूट

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ग्रामीण इलाकों के बिजली बकायदारों के लिए शत प्रतिशत छूट लाई है. अब उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत सरकार ने बकाया बिजली पर ब्याज को माफ कर दिया है. जानकारी के अनुसार बिजली बिल माफी योजना 2022 के तहत सभी बकायदारों के बिजली बिल पर लागू ब्याज माफ किया जा रहा है. माना जा रहा है कि राज्य सरकार की इस योजना से प्रदेश के लाखों ग्रामीण उपभोक्तओं को लाभ पहुंचेगा.

बिजली बिल ब्याज माफी योजना लागू

दरअसल, यूपी सरकार की एकमुश्त बिजली बिल योजना ओटीएस के तहत बिजली विभाग ने बकाया बिजली बिल ब्याज माफी योजना लागू की है. विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस यूपी बिजली बिल माफी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में बिजली उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की गई है. इसके लिए विभाग ने बकाया बिल जमा करने पर ब्याज एवं अन्य तलाशी शुल्क में भारी छूट दी है. जबकि कई शुल्कों को माफ कर दिया गया है.

गौरतलब हे कि बिजली विभाग की ओर से पहले 31 अक्टूबर 2021 तक योजना में छूट प्रदान की जाती थी. जबकि बाद में इसको बढ़ाकर 30 नवंबर 2021 कर दिया गया था. लेकिन अब सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए योजना की समय सीमा को बढ़ा दिया है.