logo-image

विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 69 सीटों पर 61 प्रतिशत हुई वोटिंग, 11 मार्च को ईवीएम के साथ खुलेगा 826 उम्मीदवारों का भाग्य

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 69 सीटों पर 61 प्रतिशत वोट डाले गए। चुनाव आयोग के अनुसार शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पड़े।

Updated on: 19 Feb 2017, 09:25 PM

highlights

  • तीसरे चरण के 69 सीटों पर 61.16 % हुई वोटिंग, 826 उम्मीदवार हैं मैदान में
  • 12 जिलों की 69 सीटों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ था मतदान
  • शिवपाल, अपर्णा, रीता बहुगुणा समेत कई प्रमुख चेहरे तीसरे चरण में थे उम्मीदवार

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 69 सीटों पर 61 प्रतिशत वोट डाले गए। राज्य निर्वाचन आयोग (EC) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि मतदान खत्म होने के समय शाम पांच बजे तक 61.16 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। EC के मुताबिक, कुछ जगहों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की खबर आई, हालांकि अधिकांश जगहों पर शांतिपूर्ण मतदान रहा।

12 जिलों की 69 प्रतिशत पर सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हुई थी और शाम 5 बजे के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर कतार देखी गई। तीसरे चरण में जिन जगहों पर वोट डाले गए वह समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है।

इस चरण में करीब 2,41,99,448 मतदाताओं ने कुल 826 उम्मीदवारों के लिए वोट डाले। तीसरे चरण में वोटिंग के लिए 16,671 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

तीसरा चरण इसलिए अहम है, क्योंकि इसमें समाजवादी पार्टी के गढ़ इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, बाराबंकी और फरूखाबाद में वोटिंग हो रही है। इटावा सीट पर सर्वाधिक 21 प्रत्याशी मैदान में थे, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवार मैदान में थे।

देखें फोटो: राजनाथ, मुलायम, अखिलेश, मायावती समेत कई दिग्गजों ने तीसरे चरण में डाले वोट

इन इलाकों में सपा के कद्दावर नेता शिवपाल यादव की भी पैठ मानी जाती है। इन सबके बीच हालांकि कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की स्थिति यहां पिछले चुनाव में काफी खस्ता रही थी। इस लिहाज से विपक्षी दलों के पास खोने के लिए कुछ नहीं है।

शिवपाल, अपर्णा यादव, रीता बहुगुणा और बृजेश पाठक का भाग्य ईवीएम में बंद

इस चरण में शिवपाल सिंह यादव, मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव और रीता बहुगुणा जोशी, अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविंद सिंह गोप, राज्यमंत्री फरीद महफूज किदवई, राज्यमंत्री राजीव कुमार सिंह, राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल, बसपा छोड़कर बीजेपी में गए बृजेश पाठक और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया के लिए मतदाताओं ने वोट किए।

विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

2012 में सपा ने जीती थी सबसे अधिक सीट

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 सीटों में से 55 सीटें जीती थीं। वहीं बसपा को छह और बीजेपी को पांच सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें गई थीं और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होगी वहीं काउंटिंग 11 मार्च को होगा। 

सभी राजनेताओं ने वोटिंग के साथ किया जीत का दावा

तीसरे चरण के तहत मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव ने सैफई में मतदान किया। मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलेंगी।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह व बीजेपी प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी ने लखनऊ में मतदान किया। वोटिंग के बाद राजनाथ सिंह ने कहा, 'यूपी में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है।'

मायावती ने भी सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया और बीएसपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का भरोसा जताया। कांग्रेस के नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कानपुर तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.एल. पुनिया ने बाराबंकी में अपने परिवार के साथ मताधिकार का प्रयोग किया।

और पढ़ें: IPL 2017: महेंद्र सिंह धोनी ने राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स की कप्तानी छोड़ी, स्टीव स्मिथ को मिली कमान