logo-image

UP Assembly Election 2022 : इमरान मसूद सपा तो नोमान बसपा में शामिल

सहारनपुर के सियासी योद्धा पूर्व केंद्रीय मंत्री और नौ बार के सांसद काजी रशीद मसूद के भतीजे इमरान मसूद ने कांग्रेस को झटका देकर सपा में शामिल होने की कई दिन से चर्चा थी.

Updated on: 10 Jan 2022, 06:26 PM

highlights

  • कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव इमरान मसूद समाजवादी पर्टी में शामिल 
  • नोमान मसूद ने रालोद छोड़कर बीएसपी में हुए शामिल
  • बदायूं की बिल्सी विधानसभा से विधायक आर के शर्मा ने थामा सपा का दामन  

लखनऊ:

चुनाव आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) की तिथियों को घोषित करने के बाद प्रदेश में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गयी है. राजनीतिक पार्टियों के साथ सूबे के नेताओं ने भी अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. सत्तारूढ़ भाजपा  के साथ ही मुख्य विपक्षी सपा अपने-अपने जीत का दावा कर रहे हैं. लेकिन दोनों दलों के नेता एक दूसरे दल में अपना सुरक्षित ढौर तलाशने में लगे हैं. सपा के नेता भाजपा में जा रहे हैं तो भाजपा के नेता सपा में जा रहे हैं. बहुजन समाज पार्टी के नेता भी सपा-भाजपा की तरफ रूख कर रहे हैं. लेकिन ऐसे नेताओं के आने-जाने से किसी दल का कोई बहुत राजनीतिक नुसान नहीं होने जा रहा है.

चुनाव तिथियों की घोषणा के बाद राजनीतिक दलों की नजर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर लगी है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में राजनीतिक रसूख वाले काजी रशीद मसूद परिवार में  सुरक्षित सियासी घरौंदे की तलाश चल रही है. जिसके चलते मसूद फैमिली में दो भाइयों की राहें जुदा हो गई हैं. सोमवार को पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव इमरान मसूद ने कांग्रेस छोड़ कर समाजवादी पर्टी में शामिल होने का ऐलान कर दिया वहीं उनके भाई दो बार विधानसभा का चुनाव लड़ चुके और नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन नोमान मसूद ने राष्ट्रीय लोकदल को छोड़कर बसपा में शामिल होने की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ा झटका, ट्रेनों में सफर करना होगा महंगा; जानें कितने बढ़ेंगे रुपये

दरअसल, विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ नेताओं की दलीय निष्ठाएं बदलने लगी हैं. सहारनपुर के सियासी योद्धा पूर्व केंद्रीय मंत्री और नौ बार के सांसद काजी रशीद मसूद के भतीजे इमरान मसूद ने कांग्रेस को झटका देकर सपा में शामिल होने की कई दिन से चर्चा थी. सोमवार को खुद इमरान एसपी में जाने की घोषणा कर दी. इस बीच इमरान मसूद के ही जुड़वा भाई नोमान मसूद ने रालोद (राष्ट्रीय लोकदल) को छोड़कर बीएसपी के हाथी की सवारी करने का ऐलान कर दिया.

नोमान मसूद अपने कार्यकर्ताओं के साथ बीएसपी के वेस्ट यूपी प्रभारी शमसुद्दीन राइन के आवास गाजियाबाद में पार्टी में शामिल हुए. नोमान कुछ दिन पहले ही कांग्रेस छोड़कर आरएलडी में शामिल हुए थे. नोमान मसूद दो बार गंगोह विधानसभा सीट से चुनाव लड़े, मगर हारे. अब उनकी गंगोह से बीएसपी से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा हैं.

बीजेपी विधायक सपा में शामिल

बदायूं की बिल्सी विधानसभा से विधायक आर के शर्मा ने चुनाव की घोषणा बाद भाजपा को छोड़कर सपा का दामन थाम लिया है. सोमवार को व अखिलेश के सामने सपा में शामिल हुए. वह बीजेपी में रहते हुए भी काफी दिनों से क्षेत्र में निष्क्रिय हो गए थे. वह बीजेपी की जन विश्वास यात्रा में भी शामिल नहीं हुए थे. पिछले दिनों बरेली से इनका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें इनके एसपी में जाने की बात करते भी सुनाई पड़े थे. 2017 में वह महज 21 दिन में विधायक बन गए थे. इन्हें 82,070 वोट मिले थे, जबकि इनके प्रतिद्वंद्वी रहे बसपा के मुसर्रत अली बिट्टन को 55,091 मत हासिल हुए थे.

बीएसपी नेता हाजी याकूब के सपा में शामिल होने की चर्चा

मेरठ में चर्चा है कि वेस्ट यूपी के चर्चित नेता और पूर्व मंत्री रहे बीएसपी नेता हाजी याकूब कुरैशी के बेटे इमरान याकूब संग जल्द एसपी में शामिल होकर साइकिल की सवारी करेंगे. दरअसल, याकूब कुरैशी मेरठ सीट से 2019 में लोकसभा का चुनाव बीएसपी और आरएलडी से लड़े थे. चंद वोटों से बाग गए थे. अब वह अपने बेटे हाफिज इमरान याकूब को मेरठ दक्षिण सीट से विधायक का चुनाव लड़ाना चाहते हैँ. इसके लिए इमरान याकूब कई माह से क्षेत्र में लगातार काम भी कर रहे थे. उनकी टिकट पक्का माना जा रहा था.