logo-image

यूपी विधानसभा: सत्र के आखिरी दिन CM योगी ने गिनाई खूबियां, बजट बेहतर रहा

उत्‍तर प्रदेश की विधानसभा में सीएम योगी आदित्‍यनाथ मंगलवार को बजट सत्र के आखिरी एवं आठवें दिन सरकार के कामकाज का ब्‍यौरा पेश किया. उन्‍होंने इस बीच कहा कि कोरोना काल में सरकार की दूरदर्शिता का दूरगामी परिणाम निकला है.

Updated on: 31 May 2022, 04:03 PM

highlights

  • यूपी के बजट सत्र का समापन
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने की तारीफ
  • राहुल-अखिलेश यादव पर कसा तंज

लखनऊ:

उत्‍तर प्रदेश की विधानसभा में सीएम योगी आदित्‍यनाथ मंगलवार को बजट सत्र के आखिरी एवं आठवें दिन सरकार के कामकाज का ब्‍यौरा पेश किया. उन्‍होंने इस बीच कहा कि कोरोना काल में सरकार की दूरदर्शिता का दूरगामी परिणाम निकला है. वहीं, उन्‍होंने विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्‍तम समय कभी नहीं आता. उत्‍तम समय लाना पड़ता है. बीजेपी समाधान पर काम करती है और समाजवादी पार्टी समस्‍या पर ध्‍यान देती है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में बजट का दायरा बढ़ा है. साल 2016-17 में जो प्रदेश का बजट आया था वो लगभग 3 लाख करोड़ रुपए का था और आज 2022 में सदन में जो बजट पेश हुआ है वो 6 लाख 15 हज़ार करोड़ रुपए का है. दोगुना से ज्यादा हम इस बजट राशि को बढ़ाने में सफल हुए हैं.

अब तक का सबसे बड़ा बजट हुआ पेश

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा कि यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट है. उन्‍होंने 1947 के बजट का जिक्र करते हुए कहा कि उस समय 103 करोड़ का बजट पेश किया गया था. तब से लेकर आज तक यूपी ने देश के साथ ही काफी तरक्‍की की है. इन 75 वर्षों में हम और विकास कर सकते थे. उन्‍होंने बताया कि सपा की सरकार में यूपी में प्रति व्‍यक्‍ति आय देश की प्रति व्‍यक्‍त‍ि आय से एक तिहाई रह गई थी. 

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के 8 साल: गरीब कल्याण सम्मेलन में बोले PM, आने वाली पीढ़ियों को मिले विकसित भारत

अखिलेश यादव और राहुल गांधी पर कुछ यूं ली चुटकी

उत्तर प्रदेश विधानसभा में बजट पर बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेता प्रतिपक्ष और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज कस दिया. सीएम योगी ने कहा, 'आपमें (अखिलेश) और राहुल गांधी में कोई फर्क नहीं है. बस, एक फर्क है. राहुल देश के बाहर देश की बुराई करते हैं और आप प्रदेश के बाहर प्रदेश की बुराई करते हैं. उन्‍होंने कहा, 'बच्चे भोले-भाले होते हैं, लेकिन मन के सच्चे होते हैं, जो बोला होगा वह बहुत सोच-समझकर ही बोला होगा. वैसे भी आपमें (अखिलेश) और राहुल गांधी में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है, बस एक फर्क है, राहुल देश के बाद देश की बुराई करते हैं और आप प्रदेश की बुराई करते हैं.