News Nation Logo
Banner

बर्ड फ्लू को लेकर यूपी पशुपालन विभाग सतर्क, रोजाना निगरानी शुरू

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के बीच यूपी का पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर है. पशुपालन विभाग ने सभी जिलों को एडवाइजरी जारी करते हुए किसी भी घटना पर सीधे निदेशालय में रिपोर्ट करने को कहा है.

Written By : रतीश त्रिवेदी | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 07 Jan 2021, 04:53:24 PM

लखनऊ :

राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद अब यूपी प्रशासन भी सतर्क हो गया है. बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के बीच यूपी का पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर है. पशुपालन विभाग ने सभी जिलों को एडवाइजरी जारी करते हुए किसी भी घटना पर सीधे निदेशालय में रिपोर्ट करने को कहा है. पशु अधिकारियों को पोल्ट्री फार्मर से समन्वय बनाने और उन्हें नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है. साथ ही लोगों से भ्रामक खबरों पर ध्यान ना देने की भी अपील की है.

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद स्वास्थ्य विभाग औऱ पशुपालन विभाग ने सख्ती से काम करना चालू कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग की माने तो फिलहाल यूपी में बर्ड फ्लू का कोई भी केस दर्ज नहीं किया गया है.  सरकार के निर्देशों के बाद पशुपालन विभाग ने दो बार एडवाइजरी जारी कर दी है. जनपद मंडल स्तर के अधिकारियों से सख्त निगरानी के निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य़, वन, सिंचाई, पंचायती राज विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग के समन्वय से जो भी पोल्ट्री फार्म हैं या जहां भी जलाशय हैं मार्केट लगते हैं उनमें पशु चिकित्साधिकारी निगरानी करें. 

आरपी सिंह, निदेशक रोग नियंत्रण, पशुपालन विभाग, ने कहा कि पशुपालन विभाग की माने तो प्रदेश में अबतक बर्ड फ्लू का कोई भी केस रिपोर्ट नहीं किया गया है. हांलाकि बिजनौर, सोनभद्र औऱ कानपुर से कुछ पक्षियों की मौत की खबरें आई जरूर हैं लेकिन इनमें बर्ड फ्लू जैसी बात नहीं पाने का विभाग ने दावा किया है. एहतियातन मध्य प्रदेश, राजस्थान से लगी सीमाओं से पोल्ट्री उत्पादों के आवागमन पर रोक लगाई जा सकती है.

First Published : 07 Jan 2021, 04:51:35 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.