News Nation Logo

UP: अमनगढ़ टाइगर रिजर्व जनता के लिए खुला

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Nov 2022, 07:55:05 PM
Amangarh Tiger Reserve

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

बिजनौर:  

उत्तर प्रदेश में अमनगढ़ टाइगर रिजर्व (एटीआर) अब आम लोगों के लिए खुल गया है. बरेली अंचल के मुख्य वन संरक्षक ललित वर्मा ने बताया कि जंगल के अंदर जंगल सफारी के लिए दो रूट विकसित किए गए हैं, जिन पर लोग जानवरों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जंगल में बाघ, हाथी, तेंदुआ, दलदली हिरण, भालू और कई अन्य जानवरों की आबादी है. वर्मा ने कहा, ईको-टूरिज्म की शुरूआत से युवाओं सहित स्थानीय निवासियों के लिए कई अवसर खुलेंगे. उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय पारिस्थितिकी के संरक्षण में भी मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जंगल सफारी के लिए पांच जिप्सी उपलब्ध हैं और 14 स्थानीय युवाओं को योग्य गाइड बनने के लिए प्रशिक्षित किया गया है. वे जंगल के अंदर पर्यटकों का मार्गदर्शन करके कमाई करेंगे. उन्होंने आशा व्यक्त की है कि अमनगढ़ में पर्यटन धीरे-धीरे बढ़ेगा और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगा.

एटीआर बिजनौर जिले में स्थित है और उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के साथ इसकी सीमाएं साझा करता है. जंगल एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है, जो कॉर्बेट पार्क के बफर जोन के रूप में भी काम करता है. अमनगढ़ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, देहरादून और मुरादाबाद से सड़कों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

निकटतम रेलवे स्टेशन नजीबाबाद है जो दिल्ली और मुरादाबाद से जुड़ा हुआ है.

First Published : 16 Nov 2022, 07:55:05 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.