logo-image

यूपी में आंधी-आकाशीय बिजली का कहर, 39 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में मंगलवार का दिन प्राकृतिक हादसों से भरा रहा. पूरे राज्य में आंधी-तूफान, आकाशीय बिजली गिरने और डूबने के चलते अलग-अलग जिलों से 39 लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं. इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं.

Updated on: 25 May 2022, 11:43 AM

highlights

  • यूपी में मंगलवार का दिन हादसों के नाम रहा
  • अलग-अलग हादसों में 39 लोगों की मौत
  • आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली का कहर

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में मंगलवार का दिन प्राकृतिक हादसों से भरा रहा. पूरे राज्य में आंधी-तूफान, आकाशीय बिजली गिरने और डूबने के चलते अलग-अलग जिलों से 39 लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं. इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, आकाशीय बिजली गिरने से अलीगढ़, शाहजहांपुर, बांदा और लखीमपुर खीरी में कुल मिलाकर 5 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा कुल अलग-अलग जिलों में डूबने से 12 लोगों की मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, आकाशीय बिजली गिरने से अलीगढ़, शाहजहांपुर, बांदा में एक-एक और लखीमपुर खीरी में दो लोगों की मौत हुई है. डूबने से गाजीपुर, कौशाम्बी में एक- एक, प्रतापगढ़ में दो तथा आगरा और वाराणसी में चार-चार लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा बयान के अनुसार आंधी-तूफान से जनपद अमेठी, चित्रकूट, अयोध्या, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर तथा जौनपुर में एक-एक, वाराणसी, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, बलिया, गोण्डा में दो- दो तथा कौशाम्बी व सीतापुर में तीन-तीन लोगो की मौत हुई है. डूबने से गाजीपुर, कौशाम्बी में एक- एक, प्रतापगढ़ में दो तथा आगरा और वाराणसी में चार-चार लोगो की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें: BJP हेडक्वॉर्टर में होगी केंद्रीय मंत्रियों की बैठक, JP नड्डा-अमित शाह रहेंगे मौजूद

राज्य सरकार ने घोषित किया मुआवजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में आंधी-तूफान, आकाशीय बिजली और डूबने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने प्रदेश में आंधी-तूफान, आकाशीय बिजली तथा डूबने से हुई जनहानि, पशुहानि और मकान क्षति के दृष्टिगत राहत कार्य पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं. बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा मोचक निधि से मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये तथा घायलों और पशुहानि होने पर प्रभावितों को नियमानुसार राहत राशि तत्काल प्रदान करने के निर्देश दिये हैं.