logo-image

उन्नाव रेप केस: एम्स में लगी विशेष अदालत, सेंगर को लाया गया कोर्ट

उन्नाव रेप पीड़िता के सड़क हादसे के मामले की सुनवाई के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स के ट्रामा सेंटर में फास्ट ट्रैक कोर्ट लगाया गया.

Updated on: 11 Sep 2019, 01:46 PM

highlights

  • एम्स के ट्रामा सेंटर में लगाया गया विशेष कोर्ट
  • कोर्ट ने पीड़िता का बयान दर्ज करवाया
  • सीबीआई ने किए थे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नई दिल्ली:

उन्नाव रेप पीड़िता के सड़क हादसे के मामले की सुनवाई के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स के ट्रामा सेंटर में फास्ट ट्रैक कोर्ट लगाया गया. दिल्ली हाईकोर्ट की अधिसूचना और अस्थाई कोर्ट लगाने की अनुमति मिलने के बाद यहां पर कोर्ट लगाई गई. जज ने अस्थाई कोर्ट में रेप पीड़िता के बयान को दर्ज किया. बीजेपी से बर्खास्त विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को भी बयान के लिए यहां लाया गया. उन्नाव रेप मामले में पीड़िता का एम्स में इलाज जारी है. सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद एम्स में अस्थाई अदालत लगाने की प्रक्रिया शुरु की गई थी.

यह भी पढ़ें- सरदार सरोवर बांध प्रभावितों की समस्या सुलझाने की कोशिश

एम्स के जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्राॉमा सेंटर की पहली मंजिल के सेमिनार हाल में यह कोर्ट बनाया गया. यहीं पर पीड़िता का बयान भी दर्ज करवाया गया. रेप पीड़िता का बयान दर्ज करवाने की प्रक्रिया बंद कमरे में हुई. इस दौरान किसी भी तरह के ऑडियो वीडियो के रिकॉर्डिंग पर रोक लगी थी. सेमिनार हॉल में लगे सीसीटीवी कैमरे को भी सुनवाई के वक्त बंद कर दिया गया. पीड़िता और कुलदीप सेंगर का आमना-सामना न हो इसकी व्यवस्था भी की गई.

यह भी पढ़ें- बारिश के कारण लगे जाम को हटवाने लगे मंत्री जीतू पटवारी, लोग देख कर हुए हैरान, VIDEO वायरल

दिल्ली पश्चिम के जिला एवं सत्र न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने कार्यवाही शुरू की. विशेष अदालत लगने से पहले ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वहां की सुरक्षा के खास इंतजाम कर दिए थे. सीबीआई की टीम मामले से जुड़े तमाम संबंधित दस्तावेजों सहित अदालत शुरू होने से पहले ही सुबह करीब नौ बजे परिसर पहुंच चुकी थी.

पीड़िता का हुआ था एक्सीडेंट

उन्नाव रेप पीड़िता का 28 जुलाई को सड़क हादसा हुआ था. कार में पीड़िता सवार थी. कार में सवार पीड़िता की मौसी और चाची की जान चली गई थी. वहीं पीड़िता और उसके वकील को गंभीर हालत में लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया. इस मामले में किसी साजिश का अंदेशा होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले का संज्ञान लिया. सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान लेने के बाद इस मामले में तेजी आ गई. वहीं दूसरी ओर रेप के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर लगातार कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है. रेप पीड़िता के पिता के हत्या के आरोप में कुलदीप सेंगर को आरोपी बनाया गया है.