logo-image

Unnao Rape Case Live Update: उन्‍नाव रेप कांड के सभी 5 मामले दिल्‍ली ट्रांसफर

उन्नाव रेप कांड की पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सभी राजनीतिक दल इस मुद्दे को भुनाने में जुटे हैं. अभी तक सिर्फ निंदा करने का दौर जारी था. लेकिन अब विपक्षी दल बीजेपी को घेरने के लिए इस मामले को सड़क पर ले आई है.

Updated on: 01 Aug 2019, 01:34 PM

नई दिल्ली:

उन्नाव रेप कांड की पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सभी राजनीतिक दल इस मुद्दे को भुनाने में जुटे हैं. अभी तक सिर्फ निंदा करने का दौर जारी था. लेकिन अब विपक्षी दल बीजेपी को घेरने के लिए इस मामले को सड़क पर ले आई है.

वाराणसी में शहर के बेनिया बाग के नजदीक समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कुलदीप सिंह सेंगर के एक पुतले को फांसी दी. महिलाओं ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए उस पुतले पर जम कर जूते चप्पल बरसाए. बुधवार को रेप पीड़िता की चाची का अंतिम संस्कार किया गया. चाची के अंतिम संस्कार के लिए जेल में बंद रेप पीड़िता के चाचा को 12 घंटे की पेरोल दी गई थी.

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

पीड़िता से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल

काँग्रेस प्रतिनिधि मंडल निकला ट्रामा सेंटर से बाहर. कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय लल्लू ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि डॉक्टरों ने बताया अभी स्थित सामान्य नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सिद्ध हो गया है कि कहीं न कहीं बीजेपी इसमे लिप्त है. पीड़िता के परिवार ने 35 चिट्टी मुख्यमंत्री,प्रधानमंत्री गृहमंत्री को लिखकर मदद की गुहार लगाई थी. लेकिन बीजेपी की सरकार ने कोई मदद नहीं की. भाजपा कुल्दीप सिंह सेंगर को निकाल कर किनारा नही कर सकती. सरकार को चाहिए कुलदीप सिंह को विधानसभा की सदस्यता से निष्कासित किया जाए.

calenderIcon 14:51 (IST)
shareIcon

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ सुरक्षा में तैनात किए गए तीन सुरक्षाकर्मियों को उन्नाव के एसपी ने निलंबित कर दिया है. निलंबित होने वालों में कांस्टेबल सुदेश पटेल, महिला कांस्टेबल सुनीता और रूबी कुमारी शामिल हैं.

calenderIcon 14:24 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने उन्‍नाव रेप मामले के सभी 5 मामलों को दिल्‍ली ट्रांसफर करने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि उन्‍नाव केस की निचली अदालत अब रोजाना सुनवाई करेगी और 45 दिनों में सुनवाई पूरी करनी होगी. दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने CBI से कहा है कि वह 7 दिन में सड़क हादसे की जांच पूरी करे.

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

 


 

calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

कोर्ट की सुनवाई पूरी हो गई है. इस मामले में दो बजे फैसला सुनाया जाएगा. कोर्ट इस मामले को लखनऊ से दिल्ली ट्रांसफर करने, पीड़िता को लखनऊ से दिल्ली लाकर इलाज करने को लेकर फैसला आ सकता है.

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

पीड़िता की चिट्ठी CJI तक क्यों नहीं पहुंची? इस पर सेकेट्री जनरल ने कोर्ट को बताया कि करीब 5000 लेटर रजिस्ट्री को हर महीने मिलते हैं. 1998 से स्क्रीनिंग की एक प्रकिया है. उसी के तहत काम होता है. हालाँकि रजिस्ट्री को पीड़ित लड़की के नाम की जानकारी नहीं थी.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव रेप केस पीड़िता के एक्सीडेंट मामले की जांच एक हफ्ते में पूरी करने को कहा.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

इस मामले स जुड़े 4 केस में सीबीआई जांच कर रही है. चीफ जस्टिस ने SG से पूछा कि एक्सीडेंट केस की तफ्तीश में कितना वक्त लगेगा। सॉलिसीटर जनरल ने कहा कि कोर्ट की जानकारी देंगे. उन्होंने एक महीने का समय मांगा. जिसे कोर्ट ने ठुकरा दिया.

calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

कोर्ट को जानकारी दी गई कि रेप पीड़िता के साथ एक बार रेप रेप की वारदात को अंजाम दिया दिया गया. इस मामले में चार्जशीट दायर हो चुकी है, लेकिन अभी आरोप तय नहीं हुए हैं.

calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

सीबीआई की ओर से कोर्ट को बताया गया कि रेप पीड़ित लड़की के पिता के खिलाफ आर्म्स एक्ट का मामला फर्जी था. अब इस मामले में पुलिसकर्मियों को आरोपी बनाया गया है.

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल से पीड़ित लड़की की हालत के बारे में पूछा. SG ने बताया कि लड़की की हालत गम्भीर है. अभी वेंटीलेटर पर है. कोर्ट ने उनसे कहा है कि संभावना तलाशें कि क्या लड़की को एयरलिफ्ट कराया जा सकता है.

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

बीजेपी ने कुलदीप सिंह सेंगर को पार्टी से बाहर निकाला।

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

पीड़िता के वकील महेंद्र सिंह ने भी अपनी हत्या की आशंका जताई थी. आरोपी पक्ष से अपनी जान को बताया था खतरा. डीएम से की थी शस्त्र लाइसेंस देने की मांग. 15 जुलाई को डीएम को पत्र भेजकर कहा था कि सत्ता के दबाव में सितंबर 2018 के शस्त्र आवेदन का सत्यापन नहीं किया जा रहा है. अपनी सुरक्षा के लिए लाइसेंसी हथियार साथ रखने को बताया था बेहद जरूरी.

calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

उन्नाव रेप कांड को लेकर सुप्रीम कोर्ट में बृहस्पतिवार को सुनवाई के दौरान एक अहम फैसला आया. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सीबीआई से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है.