logo-image

पोस्‍टमार्टम के बाद एयरलिफ्ट (Airlift) कर उन्नाव (Unnao) ले जाया जाएगा पीड़िता का शव

उन्‍नाव रेप पीड़िता (unnao rape victim) की मौत के बाद सफदरजंग अस्‍पताल (safdarjung hospital) की मोर्चरी में ही उसका पोस्‍टमार्टम कराया जाएगा. इसके बाद एयरलिफ्ट कर उसके शव को पहले लखनऊ और फिर वाया रोड उन्‍नाव ले जाया जाएगा.

Updated on: 07 Dec 2019, 08:13 AM

नई दिल्‍ली:

उन्‍नाव रेप पीड़िता (unnao rape victim) की मौत के बाद सफदरजंग अस्‍पताल (safdarjung hospital) की मोर्चरी में ही उसका पोस्‍टमार्टम कराया जाएगा. पोस्‍टमार्टम की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद एयरलिफ्ट कर उसके शव को पहले लखनऊ और फिर वाया रोड उन्‍नाव ले जाया जाएगा. फिर वहां अंतिम संस्‍कार किया जाएगा. सफदरजंग अस्‍पताल में सुबह 10 बजे पोस्‍टमार्टम किया जाएगा और दोपहर 12 बजे उसका शव लखनऊ ले जाया जाएगा. सूत्रों ने यह जानकारी दी. इस बीच पीड़िता के परिजनों ने सरकार से न्‍याय की गुहार लगाई है. इससे पहले शुक्रवार की रात 11: 40 बजे उन्‍नाव रेप पीड़िता ने अंतिम सांस ली. अस्पताल के बर्न और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. शलभ कुमार ने पीड़िता के निधन की पुष्टि की.

यह भी पढ़ें : 'अपने मुंह मियां मिट्ठू' बन गए पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री, भारत से जंग को लेकर कही ये बात

डा. शलम कुमार ने बताया, रात करीब 11:10 बजे पीड़िता के हृदय ने काम करना बंद कर दिया था और 11:40 बजे उसने अंतिम सांस ली. सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. सुनील गुप्ता ने बताया, पीड़िता का पूरा शरीर बुरी तरह से जला हुआ था. 90 प्रतिशत से भी ज्यादा जल चुकी यूपी की 'निर्भया' गुरुवार रात 9 बजे तक होश में थी. अस्‍पताल के सूत्रों के अनुसार, होश में रहने के दौरान उन्‍नाव रेप पीड़िता कहती रही, मुझे जलाने वालों को मत छोड़ना.

गुरुवार यानी 5 दिसंबर को उन्नाव के बिहार थाना क्षेत्र में एक रेप पीड़िता को जमानत पर छूटे आरोपियों ने उस समय जला दिया था, जब वह घर से निकल कर रायबरेली जा रही थी. गांव से करीब एक किमी दूरी पर बिहार मौरावां रोड पर मिट्टी का तेल डालकर उसे आग लगा दी गई. डायल 112 पर दी गई सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और पीड़िता को पीएचसी सुमेरपुर ले जाया गया. पीड़िता ने वहां एसडीएम बीघापुर को दिए बयान में पांच लोगों शुभम, शिवम, हरिशंकर, उमेश व रामकिशोर को आरोपी बताया.

यह भी पढ़ें : आखिरकार जिंदगी की जंग हार गई उन्‍नाव रेप पीड़िता, शुक्रवार रात 11: 40 बजे ली अंतिम सांस

इस मामले में उत्‍तर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है. कांग्रेस के प्रदेशाध्‍यक्ष अजय कुमार लल्लू ने तो यहां तक कह दिया कि सीएम योगी से उत्तर प्रदेश नहीं संभल रहा है. उन्हें वापस गोरखपुर चले जाना चाहिए. इतनी बड़ी जिम्मेदारी संभाल पाना उनके बूते की बात नहीं है.

वहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए योगी सरकार से सामूहिक इस्तीफा मांगा. अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए कहा, 'उन्नाव की रेप पीड़िता को जिंदा जलाने की घटना की नैतिक जिम्‍मेदारी लेते हुए प्रदेश सरकार का सामूहिक इस्तीफ़ा होना चाहिए. कोर्ट से गुहार करता हूं कि वो इस घटना की गंभीरता को देखते हुए पीड़िता के समुचित उपचार व सुरक्षा की तत्काल व्यवस्था के निर्देश दे.'

यह भी पढ़ें : 'येदियुरप्‍पा मुसलमानों से नफरत क्‍यों करते हैं?' कांग्रेस ने उठाए सवाल

वहीं, इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने स्वतः संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह को पत्र लिखकर आरोपियों के खिलाफ जल्द से जल्द और सख्त कार्रवाई करने को कहा है.