News Nation Logo
Banner

यूपी में वैक्सीनेशन पर भारी पड़ा अफवाहों का 'वायरस', गांवों से लौटी टीम

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने जमकर तांडव किया. देश में कोरोना की दूसरी लहर के कहर की वजह से लाखों लोगों की जान चली गयी. जिसके बाद सरकार ने इससे बचने के लिए सिर्फ लॉकडाउन और वैक्सीनेशन का विकल्प अपनाया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 12 Jun 2021, 08:04:04 PM
Imaginative Pic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

लखनऊ:  

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Second Wave of Corona infection) ने जमकर तांडव किया. देश में कोरोना की दूसरी लहर के कहर की वजह से लाखों लोगों की जान चली गयी. जिसके बाद सरकार ने इससे बचने के लिए सिर्फ लॉकडाउन और वैक्सीनेशन का विकल्प अपनाया. विपक्ष ने भी सरकार पर वैक्सीनेशन के लिए जमकर हमले किए. सरकार ने पूरे देश में तेजी से वैक्सीनेशन करवाया लेकिन कुछ जगहों पर वैक्सीनेशन पर स्थानीय लोगों की अफवाहों ने सवाल खड़े कर दिए और वहां पर वैक्सीनेशन का बहिष्कार भी किया गया. ताजा मामला उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले का है, जहां कई गांव ऐसे हैं, जहां के ग्रामीणों के दिल-दिमाग में अफवाहों और खौफ ने घर कर रखा है.

उन्नाव जिले की सफीपुर तहसील में अभी भी कई गांव ऐसे हैं जहां के लोगों ने कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन नहीं लगवाई है. इन ग्रामीणों को लाख समझाया गया कि वैक्सीन ही आखिरी विकल्प है इस महामारी को रोकने की लेकिन ये मानने को अभी तक तैयार नहीं हुए हैं. जब इस गांव में वैक्सीनेशन के लिए टीम पहुंची तो ग्रामीणों ने इस टीम का विरोध किया. टीम ने ग्रामीणों को बहुत समझाया लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा ये ग्रामीण अपनी ही बातों पर अड़े रहे आखिर में थक हार कर वैक्सीनेशन टीम को वापस लौटना पड़ा. 

मीडिया में आईं खबरों के अनुसार, उन्नाव के सफीपुर तहसील के कई गांव जैसे, ददलहा, खैरी चंदेला, रूपपुर चंदेला, सकहन राजपूतान, और गहोली गांवों में स्वास्थ्य कर्मियों की दो सदस्यीय टीम ग्रामीणों के वैक्सीनेशन के लिए गई थी. गांव में पहुंची इस टीम ने लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरुकता की बातें बताईं और वैक्सीनेशन के फायदे भी बताए लेकिन टीम का सारा प्रयास व्यर्थ रहा. जिलाधिकारी ने भी इन गांवों के लोगों को जागरुक करने की कोशिश की लेकिन अंत में इस गांव से टीम खाली हाथ वापस लौटी और एक भी ग्रामीण ने वैक्सीन नहीं लगवाई.

विपक्ष ने फैलाया भ्रमः बीजेपी विधायक
स्थानीय लोगों के वैक्सीन के खिलाफ विरोध को देखते हुए सफीपुर से बीजेपी के विधायक बंबालाल दिवाकर ने कहा कि ये भ्रम इन लोगों में विपक्ष ने फैलाया है. विधायक ने कहा कि ये विपक्ष की ओर से जो भ्रम फैलाया गया है, उसका असर आपको दिखाई दिया होगा. इसके साथ ही बीजेपी विधायक ने ये भी बताया कि हमारे कार्यकर्ता लोगों को जागरुक करने के लिए पूरे इलाके में अभियान चला रहे हैं. इस क्षेत्र के कई स्थानीय लोगों ने इस बात का दावा किया है सरकार के पास ओरिजिनल वैक्सीन खत्म हो गई है और अब ये लोकल वैक्सीन हमारे लिए आई है. 

First Published : 12 Jun 2021, 07:40:57 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.