logo-image

योगी सरकार का बड़ा फैसला, 23 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय

उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज 23 नवंबर से फिर से खुल जाएंगे. कोरोना महामारी की वजह से लंबे वक्त से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में शिक्षण कार्य बंद है. लेकिन ऑनलाइन क्लासेज चल रही है.

Updated on: 17 Nov 2020, 10:01 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज 23 नवंबर से फिर से खुल जाएंगे. कोरोना महामारी की वजह से लंबे वक्त से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में शिक्षण कार्य बंद है. लेकिन ऑनलाइन क्लासेज चल रही है. योगी सरकार ने इसे खोलने का फैसला किया है. लेकिन कुछ नियम के साथ.  

23 नवंबर से यूपी में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई फिर से शुरू हो जाएगी. लेकिन इसके लिए कुछ नियम भी लागू किये गए हैं. इस नियम के मुताबिक शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति किसी भी सूरत में 50% से अधिक नहीं होगी. मतलब आधे छात्र ही अपने-अपने कैंपस जाकर क्लास में शामिल हो सकेंगे.


 
वहीं बाकी छात्र पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई करते रहेंगे. इसके साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. 

और पढ़ें:RBI ने लक्ष्मी विलास बैंक पर कंसा शिकंजा, ग्राहक सिर्फ 25,000 रुपये तक कर सकेंगे निकासी

इधर, कर्नाटक में मंगलवार से डिग्री, इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कॉलेजों को खोलने के सरकारी दिशा निर्देशों के बाद उच्च शैक्षणिक संस्थानों ने नियमित कक्षाओं को बहाल करने संबंधी तैयारियां शुरू कर दी. मार्च में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार और उसे रोकने के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बाद से देश में स्कूल और कॉलेज अभी तक बंद हैं. वहीं, राजस्थान और दिल्ली में स्कूल-कॉलेज अभी बंद रखने का फैसला लिया है. राजस्थान में 30 नवंबर तक स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे.