logo-image

Lockdown के नियमों का पालन करते हुए अलीगढ़ में हुई अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन ने ऐसे लिए सात फेरे

लॉकडाउन के बीच यहां एक अनोखी शादी हुई है. इस शादी में पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है.

Updated on: 09 Apr 2020, 05:48 PM

अलीगढ़:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना के कहर के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. लॉकडाउन में घरों से बाहर निकलना मना है. इस दौरान कई कार्य भी बाधित हो रहे हैं. कोरोना (Coronavirus Covid-19, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) ने लोगों की जिंदगी के साथ-साथ उनकी खुशियां पर ग्रहण लगा दिया है. जिसके चलते सिर्फ लखनऊ में साढ़े सोलह सौ से अधिक शादियां (Marriage) टल गई हैं. लेकिन अलीगढ़ से एक खुशी की खबर आई है. लॉकडाउन के बीच यहां एक अनोखी शादी हुई है. इस शादी में पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है.

यह भी पढ़ें- एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में कोरोना वायरस से 70 साल की महिला की मौत

शादी में सिर्फ दो ही लोग मौजूद थे

अलीगढ़ (Aligarh) के आर्य समाज मंदिर में बड़ी सादगी के साथ एक शादी संपन्न हुई. शादी समारोह में दूल्हा सिर्फ 2 बराती लेकर पहुंचा. दुल्हन की तरफ से भी 2 लोग ही मौजूद रहे. सबसे अहम बात यह है कि दूल्हे ने लॉकडाउन के नियमों का पूरा पालन किया. चेहरे पर मास्क पहनकर और हाथों को सैनिटाइज करने के बाद पूर्ण विधि विधान के साथ मंडप में दुल्हन के साथ फेरे लिए. अग्नि को साक्षी मानते हुए दूल्हे ने दुल्हन के साथ सात फेरे लेने के बाद शादी में मौजूद सिर्फ 3 लोगों का आशीर्वाद लिया. 

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में फंसे मजदूरों को रोजगार दिलाने में जुटा RSS, करवा रहे हैं ये काम

साढ़े सोलह सौ से अधिक होने वाली शादियां टल गईं

महामारी ने अप्रैल और मई में होने वाली तकरीबन 1650 शादियां पर पानी फेर दिया है. महामारी के चलते पूरे उत्तर प्रदेश में साढ़े सोलह सौ से अधिक होने वाली शादियां को टाल दिया गया है. शादी से जुड़े व्यावसाय होटल, लॉन, कम्युनिटी सेंटर, रिसॉर्ट और क्लब के साथ-साथ टेंट, लाइट, बैंड के बिजनेस करने वालों को करीब 125 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है. यही नहीं लगभग 4 लाख लोगों की रोजी-रोटी सीधे प्रभावित हुई है.

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड की एक महिला ने अपनी सारी जमा पूंजी ‘पीएम केयर्स फंड’ में दान कर दी

लॉकडाउन ने पूरा कारोबार ठप कर दिया

बंदी के चलते लोगों ने अप्रैल में होने वाली शादियां, सगाई, बरीक्षा/मंगनी, तिलक टाल दिए हैं. मई की 90 फीसदी बुकिंग भी आगे खिसका रहे हैं. होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन, लखनऊ के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा बताते हैं कि शहर में 800 छोटे और बड़े होटल हैं. जहां शादी से लेकर बरीक्षा, सगाई जैसे समारोह के लिए बुक किए जाते हैं. लॉक डाउन ने पूरा कारोबार ठप कर दिया है. नुकसान का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन लगभग 125 करोड़ के नुकसान का आंकलन है.