logo-image

काशी विश्वनाथ धाम में बनाया अनूठा रिकॅार्ड, अब तक 12 करोड़ श्रद्धालुओं ने किये दिव्य दर्शन

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम को अब 1 साल पूरे होने वाले हैं पर उससे पहले ही श्रद्धालु और चढ़ावे का हैरान कर देने वाला आंकड़ा सामने आया है जब से बाबा का ये दिव्य धाम बना है .

Updated on: 24 Nov 2022, 09:29 PM

highlights

  • यही नहीं 27 करोड़ से ज्यादा चढ़ावा अब तक मंदिर में आया
  • 13 दिसंबर 2021 को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण 
  • सावन में आंकड़ा 50 लाख तक तक जा पहुंचा था श्रधालुओं का आंकड़ा 

वाराणसी :

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम को अब 1 साल पूरे होने वाले हैं पर उससे पहले ही श्रद्धालु और चढ़ावे का हैरान कर देने वाला आंकड़ा सामने आया है जब से बाबा का ये दिव्य धाम बना है. तब से अब तक मात्र एक साल में ही देश के लगभग सारे मंदिरों को ये धाम पीछे छोड़ता जा रहा है अब तक बारह करोड़ से अधिक लोग तो सिर्फ दर्शन कर चुके है और 27 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा आ चुका है .भगवान शिव के त्रिशूल पर बसी काशी नगरी में 13 दिसंबर 2021 को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण हुआ था. तभी से  श्रद्धालुओं  का तांता लगा है.

यह भी पढ़ें : इन E-Shram कार्ड धारकों को गंवाने पड़ेंगे 2 लाख रुपए, श्रम मंत्रालय करेगा शॅालिस्ट

 पीएम मोदी ने जो सपना देखा था उसे उन्होंने शिव कृपा से सार्थक किया.इतिहास के अनुसार पहली बार 436 साल पहले वर्ष 1558 में बनारस के व्यापारी रघुनाथ पंडित (टोडरमल) ने काशी विश्वनाथ मंदिर का कायाकल्प किया था.इसके बाद 1777 में रानी अहिल्याबाई होलकर ने पूरे परिसर का जीर्णोद्धार कराया था.इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भव्य काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया है और बाबा धाम के लोकार्पण के बाद ही जैसे श्रद्धालुओ की बाढ़ सी आ गई बाबा के इस अद्भुत धाम को देखने के लिए और शिव दर्शन के लिए लोगो का तांता लग गया कई ऐसे कीर्तिमान बने जो इससे पहले कभी नही देखे गए एक दिन में सात लाख भक्तो ने बाबा का दर्शन किया तो सावन में आंकड़ा 50 लाख तक जा पहुंचा और बाबा के खजाने में भी निरंतर बढ़ोतरी होती रही.

बताया जाता है की धाम में निर्माण में 340 करोड़ रुपये ख़र्च हुए हैं काशी विश्वनाथ धाम 50,000 वर्ग मीटर के एक बड़े परिसर में बनाया गया है और जब बाबा धाम का एक साल 13 दिसंबर को पूरा होने वाला है काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया की जो आंकड़े सामने आए है उसके अनुसार अब तक 12 करोड़ से अधिक श्रद्धालु बाबा धाम में आ चुके है और 27 करोड़ से अधिक का चढ़ावा आ चुका है जो ये दर्शाता है की काशी विश्वनाथ धाम की तरफ किस तरफ भक्त खींचे चले आ रहे है खुद काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी कहते है की इतना बड़ा आंकड़ा दर्शाता है की लोग किस तरह बाबा धाम पहुंच रहे है और देश के बाकी मंदिर इससे पीछे छूटते जा रहे है।

काशी विश्वनाथ धाम में अन्न क्षेत्र भी खोला गया है जहा रोजाना हजारों लोग प्रसाद के रूप में नि शुल्क भोजन प्राप्त कर रहे है तो वोही यहां आने वाले भक्तो की भाषा भले ही अलग है पर लोगो की भावना एक नजर आ रही है और सभी यहां आकर बेहद प्रसन्न है और बाबा के इस अद्भुत धाम को बनाने के लिए पीएम का शुक्रिया कर रहे है.