logo-image

मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर किया जाएगा बनारस, गृह मंत्रालय की मिली मंजूरी

उत्तर प्रदेश में स्टेशनों का नाम बदलने का सिलसिला जारी है. अब राज्य के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस किया जाएगा. इसके लिए केंद्रिय गृह मंत्रालय से मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है.

Updated on: 18 Aug 2020, 09:48 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में स्टेशनों का नाम बदलने का सिलसिला जारी है. अब राज्य के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस किया जाएगा. इसके लिए केंद्रिय गृह मंत्रालय से मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी कर दिया गया है. बता दें कि यूपी सरकार ने वाराणसी जिले में स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का अनुरोध केंद्र सरकार को भेजा था.

और पढ़ें: Pics: राम मंदिर जैसा ही दिखेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन, रेलमंत्री ने शेयर की नए मॉडल की तस्वीरें

गृह मंत्रालय नाम बदलने के लिए वर्तमान दिशा-निर्देशों के मुताबिक संबंधित एजेंसियों से विचार-विमर्श करता है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वह किसी भी स्थान का नाम बदलने के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय, डाक विभाग और सर्वे ऑफ इंडिया से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के बाद ही मंजूरी देता है.

अधिकारी ने बताया कि किसी गांव या शहर या नगर का नाम बदलने के लिए शासकीय आदेश की जरूरत होती है. किसी राज्य के नाम में बदलाव के लिए संसद में साधारण बहुमत से संविधान में संशोधन की जरूरत होती है.

बता दें कि इससे पहले यूपी की योगी सरकार ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम भी बदला हैं. इसका नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन किया गया है. वहीं इलाहाबाद रेलवे स्टेशन को प्रयागराज कर दिया गया है.