News Nation Logo

घर में पटाखा बना रहे दो किशोर घायल, एक ने दोनों हाथ गंवाए

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Oct 2022, 12:23:49 PM
fire cracker

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: प्रतीकात्मक तस्वीर)

ग्रेटर नोएडा:  

ग्रेटर नोएडा में दो भाई पटाखों के धमाके की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गए. उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है. हाथ और पैर पूरी तरह हुए जख्मी हो गए. बताया जा रहा है गंधक पोटाश मिलाकर नाबालिक दोनों भाई घर में पटाखा बनाने का काम कर रहे थे. तभी वहां बड़ा धमाका हो गया. धमाका इतना बड़ा था कि घर में लगा पत्थर भी टूट गया और एक नाबालिक भाई के दोनो हाथ भी उखड़ गए. ये मामला ग्रेटर नोएडा के दनकौर थाना इलाके का है.

रामपुर माजरा गांव में रविवार शाम गंधक और पोटाश से पटाखा बनाते हुए विस्फोट में घायल एक किशोर को दोनों हाथ गंवाने पड़े. यथार्थ हॉस्पिटल में हुए ऑपरेशन में किशोर की जान बचाने के लिए एक हाथ को कलाई तक और दूसरे की सभी उंगलियों को काटना पड़ा. गांव के पूर्व प्रधान शोभा भाटी का 12 वर्ष का बेटा और 17 वर्ष का भतीजा रविवार को घर की छत पर पटाखा बनाने के लिए पोटाश और गंधक को इमाम दस्ते में कूट रहे थे. तभी ये हादसा हुआ.

पूरी तरीके से पटाखों पर बैन लगने के बाद अब कस्बे और गांव में किशोर पटाखे के रूप में गंधक पोटाश का इस्तेमाल कर रहे हैं. आमतौर पर इसका इस्तेमाल आवारा पशुओं को भगाने के लिए किया जाता है. यह पटाखा काफी सस्ता पड़ता है और अधिक आवाज का होता है. आलम यह है कि रोक के बावजूद भी आसानी से परचून की दुकान आदि पर यह मिल जाता है.

First Published : 26 Oct 2022, 12:23:49 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.