logo-image

प्रयागराज में आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की दो-दिवसीय बैठक शुरू, कई विषयों पर होगी चर्चा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश की दो दिवसीय बैठक प्रयागराज में आयोजित की जा रही है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन राव भागवत व् सर सह कार्यवाहक भैया जी जोशी की अगुवाई में पहले दिन की बैठक आज सं

Updated on: 22 Nov 2020, 07:05 PM

प्रयागराज:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश की दो दिवसीय बैठक प्रयागराज में आयोजित की जा रही है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन राव भागवत व् सर सह कार्यवाहक भैया जी जोशी की अगुवाई में पहले दिन की बैठक आज संपन्न हुआ. बैठक में आरएसएस के प्रमुख केन्द्रीय पदाधिकारी भी मौजूद थे. इस दो दिवसीय बैठक में आठ सत्रों में विभिन्न विषयों पर विशेष चर्चा होनी है. आज पहले दिन के बैठक के 5 सत्रों में कई ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा का दौर चलता रहा.

सर कार्यवाह भैया जी जोशी ने लाक डाउन के समय संघ के स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यो की समीक्षा की. इसके साथ ही बैठक में संघ द्वारा आत्म निर्भरता के लिए किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की गई. लॉकडाउन के समय सभी प्रांत कार्यवाह ने अपने प्रांत के अंदर किए गए सभी सेवा कार्यों की जानकारी दी. सभी ने प्रवासी मजदूर, छात्र आदि के लिए किये गये सेवा कार्य की जानकारी दी. इस बैठक में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं और समाज के लोगों ने हिस्सा लिया.

बता दें कि इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ भी शिरकत करेंगे और आर एस एस के केंद्रीय पदाधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ सर संघचालक मोहन भागवत और सर सह कार्यवाह भैया जी जोशी से अलग से मुलाकात करेंगे. रात आठ बजे कार्यक्रम स्थल से सीएम योगी लखनऊ के लिए रवाना होंगे.

राम मंदिर की दिव्यता व भव्यता को लेकर जन जागरण, लव जिहाद, पर्यावरण संरक्षण, आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्राम्य विकास, गो संरक्षण, धर्मांतरण पर अंकुश, धर्म जागरण, स्वदेशी और कुटुम्ब प्रबोधन आदि जैसे गंभीर मुद्दों पर दो दिवसीय बैठक में चर्चा होनी है. पहले दिन के पांच सत्रों में संगठन के क्रियाकलाप और कार्यों पर भी विस्तृत चर्चा की गयी.

दो दिवसीय बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, सह सरकार्यवाह डॉ मनमोहन वैद्य, सह सरकार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल व सह सरकार्यवाह मुकुंद जी भी बैठक में मौजूद थे. तीन अखिल भारतीय अधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी,अनिल ओक जी और अजीत महापात्रा भी बैठक में मौजूद रहे. साथ ही अवध प्रांत, कानपुर प्रांत, गोरक्ष व काशी प्रांत के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के सदस्य भी शामिल हुए.