News Nation Logo

लखनऊ में भी जीका वायरस ने दी दस्तक, दो केस आए सामने

उत्तर प्रदेश में कानपुर और कन्नौज में जीका वायरस कहर बरपा रहा है. अब राजधानी लखनऊ में भी जीका वायरस संक्रमण (Zika Virus) के दो मामले सामने आए हैं. इनकी पुष्टि हो गई है. इसके बाद से स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मच गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Nov 2021, 07:49:42 AM
zika

लखनऊ में भी जीका वायरस ने दी दस्तक, दो केस आए सामने (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में कानपुर और कन्नौज में जीका वायरस कहर बरपा रहा है. अब राजधानी लखनऊ में भी जीका वायरस संक्रमण (Zika Virus) के दो मामले सामने आए हैं. इनकी पुष्टि हो गई है. इसके बाद से स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि जिन दो लोगों में जीका वायरस संक्रमण पाया गया है, वे हुसैनगंज और कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी के रहने वाले हैं. बुधवार को कानपुर में भी जीका वायरस के 16 और नए मरीज मिले हैं. कानपुर में अब तक जीका वायरस के 105 मरीज सामने आ चुके हैं. 16 नए मरीजों में दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं.

गुरुवार को लखनऊ के हुसैन गंज और एलडीए कालोनी निवासी एक पुरुष और एक महिला में जीका वायरस के संक्रमण की स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की है. केजीएमयू से जांच रिपोर्ट मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हलचल मच गई है. दोनों क्षेत्रों में देर शाम स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर एंटी लार्वा गतिविधियां चलाईं. साथ ही आसपास के लोगों को जीका वायरस के प्रति जागरूक भी किया गया.

संक्रामक रोगों के प्रभारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केपी त्रिपाठी ने बताया कि ये दोनों लोग कृष्णा नगर के कॉमन विला में काम कर रहे थे. वहां से एहतियात के तौर पर चार लोगों के नमूने लेकर केजीएमयू भेजे गए थे. इनमें से दो लोगों में जीका संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें से एक पुरुष और एक महिला हैं. दोनों मरीज सामान्य हैं. घर में उन्हें मच्छरदानी लगाकर आइसोलेट रहने का निर्देश दे दिया गया है. दोनों संक्रमितों के संपर्क में आए अन्य सभी लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं.

क्या है जीका वायरस?
जीका एक मच्छर से फैलने वाला वायरस है जो एडीज एजिप्टी नाम की प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, एडीज मच्छर आमतौर पर दिन के दौरान काटते हैं. ये वही मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया फैलाता है. हालांकि, ज्यादातर लोगों के लिए जीका वायरस का संक्रमण कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन ये प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खासतौर से भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है.

क्या हैं इसके लक्षण?
जीका वायरस के कुछ खास लक्षण नहीं है. इसके लक्षण भी आमतौर पर डेंगू जैसे ही होते हैं जैसे बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द होना.

First Published : 12 Nov 2021, 07:45:04 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.