logo-image

ज्ञानवापी में पूजा-पाठ को लेकर भड़का मुस्लिम समुदाय, जुमे के मौके पर बनारस बंद का किया ऐलान

नाराज मुस्लिम समुदाय ने आज यानी शुक्रवार को बंद का आह्वान किया है. आज शुक्रवार है और जुमे के मौके पर नमाज अदा की जाएगी.

Updated on: 02 Feb 2024, 06:20 AM

नई दिल्ली:

वाराणसी जिला न्यायालय के आदेश के बाद बुधवार से ज्ञानवापी में पूजा शुरू हो गयी है. जिला न्यायालय ने प्रशासन को ज्ञानवापी परिसर के अंदर पूजा की व्यवस्था करने का निर्देश दिया था. इसके बाद कोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने महज 8 घंटे के अंदर पूजा-पाठ की व्यवस्था कर दी. आपको बता दें कि 31 साल बाद बुधवार को ज्ञानवापी में पूजा हुई. ज्ञानवापी परिसर के अंदर दीवारों पर त्रिशूल और अन्य धार्मिक प्रतीकों की पूजा की गई. 

आज बंद रहेगा बनारस?

पूजा के बाद ही तहखाने में स्थित भगवान के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ जुटने लगी. इसे देख प्रशासन भी सुरक्षा को लेकर सतर्क है. फिलहाल भक्तों के तहखाने के अंदर जाने की अनुमति नहीं है. इस पूरी घटनाक्रम के बाद मुस्लिम समुदाय काफी गुस्से में है. नाराज मुस्लिम समुदाय ने आज यानी शुक्रवार को बंद का आह्वान किया है. आज शुक्रवार है और जुमे के मौके पर नमाज अदा की जाएगी, जिसके बाद बनारस में मुस्लिम समुदाय अपनी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद कर रखेंगे.

शहर में शांति बनाए रखने की अपील

ज्ञानवापी मस्जिद के इमाम और अंजुमन इंतजामिया मस्जिद के महासचिव अब्दुल बातिन नोमानी ने बताया कि वे जुमा के दिन अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे. उन्होंने मुस्लिम समुदाय के लोगों से शांतिपूर्वक अपने कारोबार बंद रखने और शहर में शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने बताया कि जुमे की नमाज से लेकर अस्र की नमाज तक मस्जिदों में नमाज भी अदा की जाएगी. ज्ञानवापी मस्जिद के इमाम अब्दुल बातिन नोमानी ने 1993 से पहले व्यास तहखाने में पूजा होने के दावे को गलत ठहराया है. उन्होंने बताया कि 1993 से पहले दक्षिणी बेसमेंट में कभी कोई पूजा नहीं की गई. ये बातें हिंदू पक्ष और मीडिया द्वारा अफवाह फैलाई गई हैं.