logo-image
Live

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किए राम लला के दर्शन

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी यात्रा का आखिरी दिन है. अपनी इस चार दिवसीय यात्रा के चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अयोध्या में रहेंगे जोकि यात्रा का महत्वपूर्ण और आखिरी पड़ाव है.

Updated on: 29 Aug 2021, 03:59 PM

लखनऊ:

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी यात्रा का आखिरी दिन है. अपनी इस चार दिवसीय यात्रा के चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अयोध्या में रहेंगे जोकि यात्रा का महत्वपूर्ण और आखिरी पड़ाव है. आज राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन से लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना होंगे, जहां राष्ट्रपति उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों में तुलसी स्मारक भवन का जीर्णोद्धार/निर्माण, नगर बस स्टैंड और अयोध्या धाम का विकास शामिल है. साथ ही अपनी अयोध्या यात्रा के समापन से पहले राष्ट्रपति कोविंद श्री राम मंदिर के निर्माण स्थल का भी दौरा करेंगे और वहां पूजा-पाठ करते हुए पुनः दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राम नगरी अयोध्या में राम मंदिर में पूजा पाठ की. इस दौरान उन्होंने वहां पौधारोपण भी किया.

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

राम पर बोले राष्ट्रपति कोविंद

रामायण कान्क्लेव के शुभारंभ अवसर पर राम जन-जन के हैं. हमारी आस्था और रोम-रोम में राम बसे हैं. यही आस्था ही अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के मार्ग को प्रशस्त किया है.

calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

रामायण का प्रचार-प्रसार जरूरी: कोविंद

कहा- रामायण का प्रचार-प्रसार जरुरी है, क्योंकि मानव जीवन में इसकी उपयोगिता बहुत ज्यादा है.

calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

रामकथा पार्क की सुरक्षा हुई कड़ी

रामकथा पार्क की सुरक्षा की जिम्मेदारी राष्ट्रपति भवन के विशेष सुरक्षा दस्ते ने शनिवार को संभाल लिया है. यहां तैनात होने वाले सुरक्षाकर्मियों को शनिवार को दिनभर अधिकारी टिप्स देते दिखे. रामकोट के एरिया को भी पूरी तरह सील कर दिया गया है. हनुमानगढ़ी व रामजन्मभूमि में राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए जा रहे हैं. राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान रामनगरी अभेद्य सुरक्षा घेरे में कैद नजर आएगी.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

विपक्ष के कई नेताओं को किया नजरबंद

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर विपक्ष के कई नेताओं को नजरबंद कर दिया गया है. उनके घरों पर पुलिस का पहरा है. डॉ. गनी, मनीष पांडेय, व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता उर्फ नंदू को हाउस अरेस्ट किया गया है. वहीं, गांधी पार्क व तिकोनिया पार्क में भारतीय किसान यूनियन के चल रहे धरने पर भी पुलिस का सख्त पहरा है.

calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

योगी आदित्यनाथ ने किया उनका स्वागत

प्रेसीडेंसियल ट्रेन सुबह साढ़े 11 बजे अयोध्या स्टेशन पहुंची. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर अयोध्या धाम को पूरी तरह से सील कर दिया गया. सभी एंट्री प्वाइंट पर बैरियर लगा दिए गए.

calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

अयोध्या पहुंचे रामनाथ कोविंद

रामकथा पार्क में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीप जलाकर रामायण कांक्लेव का शुभारंभ किया. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहीं.

calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामलला के दर्शन के बाद रामायण सम्मेलन और अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान आठ अलग-अलग स्थलों पर 250 से अधिक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रस्तुति करेंगे. इन कार्यक्रमों में राष्ट्रपति शामिल होंगे.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

6 बजे वापस दिल्ली के लिए होंगे रवाना

राष्ट्रपति शाम 6 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और फिर एयरपोर्ट से6 ब दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

हनुमानगढ़ी और रामलला के दर्शन करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविंद दोपहर 2:35 से 3:15 बजे तक हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए जाएंगे और साथ में रामलला के दर्शन भी करेंगे. उसके बाद दोपहर 3:40 पर विशेष ट्रेन से राष्ट्रपति अयोध्या जंक्शन से लखनऊ के लिए रवाना होंगे.

calenderIcon 08:26 (IST)
shareIcon

सीएम योगी भी होंगे कार्यक्रम में शामिल

सीएम योगी का दोपहर 12:35 बजे होगा संबोधन. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ कार्यक्रम में होंगे शामिल.

calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

अयोध्या पहुंचकर करेंगे देश को संबोधित

सुबह 11:30 बजे बजे अयोध्या जंक्शन पहुंचेंगे. दोपहर 12 से 1 बजे तक रामकथा पार्क में उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक, पर्यटन परियोजनाओं का लोकार्पण/शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 12:45 बजे राष्ट्रपति का संबोधन होगा.

calenderIcon 08:20 (IST)
shareIcon

9:10 पर होगा अयोध्या गमन

सुबह 9:10 बजे लखनऊ के चारबाग स्टेशन से विशेष ट्रेन से अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे.

calenderIcon 08:15 (IST)
shareIcon

किले में बदला अयोध्या

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी यात्रा का आखिरी दिन है. आज राष्ट्रपति कोविंद अयोध्या पहुंचेंगे. उनकी सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आज अयोध्या को किले में बदल दिया गया है.