News Nation Logo
Banner

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किए राम लला के दर्शन Live

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी यात्रा का आखिरी दिन है. अपनी इस चार दिवसीय यात्रा के चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अयोध्या में रहेंगे जोकि यात्रा का महत्वपूर्ण और आखिरी पड़ाव है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 29 Aug 2021, 03:59:04 PM
RAMNATH KOVIND

राष्ट्रपति कोविंद की यूपी यात्रा का आज आखिरी दिन (Photo Credit: News Nation)

लखनऊ:

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी यात्रा का आखिरी दिन है. अपनी इस चार दिवसीय यात्रा के चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अयोध्या में रहेंगे जोकि यात्रा का महत्वपूर्ण और आखिरी पड़ाव है. आज राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन से लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना होंगे, जहां राष्ट्रपति उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों में तुलसी स्मारक भवन का जीर्णोद्धार/निर्माण, नगर बस स्टैंड और अयोध्या धाम का विकास शामिल है. साथ ही अपनी अयोध्या यात्रा के समापन से पहले राष्ट्रपति कोविंद श्री राम मंदिर के निर्माण स्थल का भी दौरा करेंगे और वहां पूजा-पाठ करते हुए पुनः दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राम नगरी अयोध्या में राम मंदिर में पूजा पाठ की. इस दौरान उन्होंने वहां पौधारोपण भी किया.

राम पर बोले राष्ट्रपति कोविंद

रामायण कान्क्लेव के शुभारंभ अवसर पर राम जन-जन के हैं. हमारी आस्था और रोम-रोम में राम बसे हैं. यही आस्था ही अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के मार्ग को प्रशस्त किया है.

रामायण का प्रचार-प्रसार जरूरी: कोविंद

कहा- रामायण का प्रचार-प्रसार जरुरी है, क्योंकि मानव जीवन में इसकी उपयोगिता बहुत ज्यादा है.

रामकथा पार्क की सुरक्षा हुई कड़ी

रामकथा पार्क की सुरक्षा की जिम्मेदारी राष्ट्रपति भवन के विशेष सुरक्षा दस्ते ने शनिवार को संभाल लिया है. यहां तैनात होने वाले सुरक्षाकर्मियों को शनिवार को दिनभर अधिकारी टिप्स देते दिखे. रामकोट के एरिया को भी पूरी तरह सील कर दिया गया है. हनुमानगढ़ी व रामजन्मभूमि में राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए जा रहे हैं. राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान रामनगरी अभेद्य सुरक्षा घेरे में कैद नजर आएगी.

विपक्ष के कई नेताओं को किया नजरबंद

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर विपक्ष के कई नेताओं को नजरबंद कर दिया गया है. उनके घरों पर पुलिस का पहरा है. डॉ. गनी, मनीष पांडेय, व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता उर्फ नंदू को हाउस अरेस्ट किया गया है. वहीं, गांधी पार्क व तिकोनिया पार्क में भारतीय किसान यूनियन के चल रहे धरने पर भी पुलिस का सख्त पहरा है.

योगी आदित्यनाथ ने किया उनका स्वागत

प्रेसीडेंसियल ट्रेन सुबह साढ़े 11 बजे अयोध्या स्टेशन पहुंची. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर अयोध्या धाम को पूरी तरह से सील कर दिया गया. सभी एंट्री प्वाइंट पर बैरियर लगा दिए गए.

अयोध्या पहुंचे रामनाथ कोविंद

रामकथा पार्क में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीप जलाकर रामायण कांक्लेव का शुभारंभ किया. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहीं.

राष्ट्रपति करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामलला के दर्शन के बाद रामायण सम्मेलन और अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान आठ अलग-अलग स्थलों पर 250 से अधिक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रस्तुति करेंगे. इन कार्यक्रमों में राष्ट्रपति शामिल होंगे.

6 बजे वापस दिल्ली के लिए होंगे रवाना

राष्ट्रपति शाम 6 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और फिर एयरपोर्ट से6 ब दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

हनुमानगढ़ी और रामलला के दर्शन करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविंद दोपहर 2:35 से 3:15 बजे तक हनुमानगढ़ी दर्शन के लिए जाएंगे और साथ में रामलला के दर्शन भी करेंगे. उसके बाद दोपहर 3:40 पर विशेष ट्रेन से राष्ट्रपति अयोध्या जंक्शन से लखनऊ के लिए रवाना होंगे.

सीएम योगी भी होंगे कार्यक्रम में शामिल

सीएम योगी का दोपहर 12:35 बजे होगा संबोधन. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ कार्यक्रम में होंगे शामिल.

अयोध्या पहुंचकर करेंगे देश को संबोधित

सुबह 11:30 बजे बजे अयोध्या जंक्शन पहुंचेंगे. दोपहर 12 से 1 बजे तक रामकथा पार्क में उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक, पर्यटन परियोजनाओं का लोकार्पण/शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 12:45 बजे राष्ट्रपति का संबोधन होगा.

9:10 पर होगा अयोध्या गमन

सुबह 9:10 बजे लखनऊ के चारबाग स्टेशन से विशेष ट्रेन से अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे.

किले में बदला अयोध्या

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी यात्रा का आखिरी दिन है. आज राष्ट्रपति कोविंद अयोध्या पहुंचेंगे. उनकी सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आज अयोध्या को किले में बदल दिया गया है.

First Published : 29 Aug 2021, 08:08:44 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.