News Nation Logo

Birthday Special: डिंपल नहीं, इस बड़े राजनीतिक घराने से अखिलेश का रिश्ता कराना चाहते थे मुलायम सिंह यादव

डिंपल यादव ने साल 2009 में अपना राजनीतिक सफर शुरू किया. फिरोजाबाद से राज बब्बर के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ीं डिंपल को हार का सामना करना पड़ा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 15 Jan 2019, 11:49:10 AM
image: akhilesh yadav/twitter

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव आज 41 साल की हो गईं. उनका जन्म 15 जनवरी 1978 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था. डिंपल के पिता आर.सी. रावत सेना में कर्नल रह चुके हैं. मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली डिंपल यादव पुणे में ही पली-बढ़ीं. जिसके बाद उन्होंने कॉमर्स में ग्रेजुएशन के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया. यहीं डिंपल रावत की मुलाकात अखिलेश यादव से हुई.

सामान्य दोस्ती से शुरू हुई दोनों की बातचीत प्यार में बदल गई. अखिलेश, डिंपल से शादी करना चाहते थे. लेकिन अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव उनकी शादी लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती से कराना चाहते थे. पिता को मनाने के लिए अखिलेश ने अपनी दादी मूर्ति देवी की मदद ली. अखिलेश ने डिंपल से शादी करने के लिए दादी को मना लिया. जिसके बाद दादी ने मुलायम को मना लिया और आखिरकार डिंपल रावत, अखिलेश यादव की हो गईं. इसके साथ ही वे डिंपल रावत से डिंपल यादव बन गईं.

डिंपल यादव ने साल 2009 में अपना राजनीतिक सफर शुरू किया. फिरोजाबाद से राज बब्बर के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ीं डिंपल को हार का सामना करना पड़ा. जिसके बाद साल 2012 में वे कन्नौज से निर्विरोध सांसद चुनी गईं. पत्नी डिंपल को कन्नौज का सांसद बनाने के लिए अखिलेश ने ये सीट खाली कर दी थी. इतना ही नहीं डिंपल के आते ही इस सीट से चुनाव लड़ने वाले अन्य उम्मीदवारों ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jan 2019, 11:21:02 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.