News Nation Logo

आज CM योगी पहुंचेंगे गोरखपुर, 5 दिनों तक निभाएंगे 'पीठाधीश्वर' की भूमिका

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अपने गोरखपुर दौरे पर रहेंगे. जानकारी के मुताबिक सीएम योगी 3.35 बजे गोरखपुर पहुंचेंगे.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 05 Oct 2019, 07:40:37 AM
योगी आदित्यनाथ।

highlights

  • शरदीय नवरात्र के मौके पर सीएम योगी पहुंचे हैं गोरखपुर
  • 9 अक्टूबर को वह वापस लौटेंगे लखनऊ
  • 9वीं के दिन करेंगे कन्या पूजन

गोरखपुर:  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अपने गोरखपुर दौरे पर रहेंगे. जानकारी के मुताबिक सीएम योगी 3.35 बजे गोरखपुर पहुंचेंगे. इसके साथ ही वह अगले पांच दिनों तक गोरखनाथ मंदिर में रहेंगे. 9 अक्टूबर की सुबह वो लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे. गोरखनाथ मंदिर से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी अगले पांच दिन तक मंदिर में ही प्रवास करेंगे. इस मौके पर वह अष्टमी की पूजा करेंगे. नवरात्र के 9वें दिन यानी नवमी के मौके पर कन्या पूजन एवं भोज का कार्यक्रम भी होगा. वह कन्या भोज और पूजन भी करेंगे और दक्षिणा देकर विदा करेंगे.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस ने विधायक अदिति सिंह को जारी किया कारण बताओ नोटिस, 2 दिन का दिया समय 

दशमी की सुबह तिलक होगा जिसमें लोग उन्हें तिलक लगाते हैं. सीएम योगी भक्तों को भी तिलक लगाएंगे. उसके बाद मंदिर से भव्य शोभा यात्रा निकलेगी. जो कि मानसरोवर मंदिर में जाएगी. वहां पर सीएम योगी भगवान शिव के दर्शन करने के बाद पीठाधीश्वर रामलीला मैदान में जाकर भगवान राम का राज्याभिषेक करेंगे.

यह भी पढ़ें- महिला हेड कांस्टेबल का रेप करता रहा मौलाना, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

उसके बाद उनका जुलूस मंदिर वापस जाएगा. जहां पर सहभोज होगा. आपको बता दें कि गोरखनाथ मंदिर में शरदीय नवरात्र बेहद धूम-धाम से मनाया जाता है. सीएम खुद इस मौके पर सभी 9 दिन व्रत रखते हैं और मां की पूजा अर्चना करते हैं. अष्टमी के दिन शस्त्र की पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें- पूर्व सभासद ने 18 साल की लड़की के साथ किया कई बार रेप, दी थी ऐसी धमकी

गोरक्षपीठाधीश्वर को परंपरा के मुताबिक कलश स्थापना के बाद पूरे नवरात्र अपने आवास में ही निवास करना होता है. हालांकि सीएम के पद को देखते हुए यह संभव नहीं है. लेकिन जब तक वह मंदिर में रहेंगे अपने आवास से बाहर नहीं निकलेंगे.

First Published : 05 Oct 2019, 07:40:37 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.