News Nation Logo
Banner

अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए रोपवे पर विचार, ‘भूमि पूजन’ के बाद 100 करोड़ से ज्यादा दानराशि आई

अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता प्रदान करने के लिहाज से रोपवे बनवाने के लिए अधिकारी यूरोप की कुछ कंपनियों से बातचीत कर रहे हैं.

Agency | Updated on: 10 Oct 2020, 07:04:30 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

अयोध्या:

अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता प्रदान करने के लिहाज से रोपवे बनवाने के लिए अधिकारी यूरोप की कुछ कंपनियों से बातचीत कर रहे हैं. नगर निगम के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार उसे पांच अगस्त को ‘भूमि पूजन’ समारोह के बाद से अब तक 100 करोड़ रुपये से अधिक का चंदा प्राप्त हुआ है. अयोध्या नगर निगम के आयुक्त विशाल सिंह ने कहा, ‘‘हम अयोध्या में रोपवे बनवाने के लिए कुछ यूरोपीय कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं.’’

उन्होंने बताया कि रोपवे का एक छोर मंदिर परिसर में या पास की किसी जगह में होगा वहीं दूसरा बिंदु श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से शहर में किसी उचित स्थान पर होगा. सिंह ने कहा, ‘‘हम दूसरे बिंदु के लिए जल्द उचित स्थान तलाश लेंगे.’’ राम जन्मभूमि न्याय के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने कहा कि बैंक खातों में जमा हुई 100 करोड़ रुपये से अधिक राशि के अलावा उसे विदेशी मुद्रा में भी दान मिला है जिसका अभी विनिमय नहीं हुआ है. इसके अलावा 200 किलोग्राम चांदी और अन्य बहुमूल्य धातु मिली हैं. गुप्ता ने कहा कि मंदिर निर्माण की गति बढ़ गयी है और तीन किलोमीटर दूर कार्यशाला से तराशे गये पत्थर मंदिर परिसर में लाये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि शुक्रवार से तीन क्रेनों, दस ट्रकों की मदद से पत्थर लाने का काम शुरू कर दिया गया और इस काम में 50 श्रमिक लगे हैं. 

First Published : 10 Oct 2020, 07:04:30 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ayodhya Ropeway Ram Mandir

वीडियो