logo-image

UP में बुजुर्ग मां-बाप की सेवा ना करने वालों की अब खैर नहीं, होंगे प्रॉपर्टी से बेदखल

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बुजुर्ग माता-पिता के हित में नया कानून लाने जा रही है. इसके तहत माता-पिता की संपत्ति हड़प कर उन्हें घर से बाहर निकलने वाले बेटे-बेटियों की खैर नहीं होगी.

Updated on: 09 Dec 2020, 03:58 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बुजुर्ग माता-पिता के हित में नया कानून लाने जा रही है. इसके तहत माता-पिता की संपत्ति हड़प कर उन्हें घर से बाहर निकलने वाले बेटे-बेटियों की खैर नहीं होगी. ऐसे बच्चों के लिए योगी सरकार सख्त कानून लाने की तैयारी में है. बुजुर्ग मां-बाप की सेवा न करने वाले बच्चों को संपत्ति से बेदखल किया जाएगा. योगी सरकार 'उत्तर प्रदेश माता-पिता तथा वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण एवं कल्याण नियमावली-2014' में बेदखली की प्रक्रिया को शामिल करते हुए इसके संशोधन की तैयारी कर रही है. 

बता दें कि उत्तर प्रदेश स्टेट लॉ कमीशन ने शासन को संशोधन का प्रारूप तैयार कर पिछले दिनों ही इसकी रिपोर्ट भेजी है. दरअसल, यह नियमावली 2014 में ही बना दी गई थी. कोर्ट से मिल रहे निर्णयों से पता चला है कि बूढ़े माता-पिता को उनके ही बच्चे उनकी प्रॉपर्टी से निकाल देते हैं, या उनका ख्याल रखने की जगह घर में माता-पिता से पराया व्यवहार करते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अध्यादेश की मंजूरी के बाद बुजुर्ग मां-बाप की सेवा न करने वालों को प्रॉपर्टी से ही बेदखल कर दिया जाएगा.