News Nation Logo
Banner

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार होंगे 3 बदलाव, जानें क्या होंगे नियम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की न्यूनतम और अधिकतम संख्या तय की है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 28 Nov 2020, 02:07:13 PM
UP Board exam

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार होंगे 3 बदलाव (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड की ओर से इस साल कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कई बदलाव होंगे. इसमें सबसे अहम बदलाव परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या को लेकर है. इस बार एक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या निर्धारित की गई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में अहम बदलाव किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : AIIMS ने जारी किया INI CET 2021 का रिजल्ट, यहां देखें

तीन अहम ये बदलाव होंगे
पहला बदलाव : कोरोना वायरस को लेकर किया जा रहा है. राज्य सरकार और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की न्यूनतम और अधिकतम संख्या तय की है. इसके अनुसार, एक परीक्षा केंद्र पर प्रतिदिन न्यूनतम 150 स्टूडेंट्स (दोनों शिफ्ट्स में) और अधिकतम 800 स्टूडेंट्स परीक्षा दे सकेंगे. पहले यह संख्या न्यूनतम 300 और अधिकतम 1200 थी.

दूसरा बदलाव : किसी भी छात्रा का परीक्षा केंद्र अगर उनके खुद के स्कूल में नहीं है, तो उन्हें ऐसे केंद्र ही आवंटित किए जाएंगे जो उनके घर से 5 किमी की दूरी के अंदर हो.

तीसरा बदलाव : छात्रों के लिए भी निर्देश आया है. किसी भी छात्र को ऐसा परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया जाएगा जो ऑल गर्ल्स स्कूल हो. वहीं, दिव्यांग बच्चों को भी सेल्फ सेंटर या 5 किमी के रेडियस में परीक्षा केंद्र दिए जाएंगे.

First Published : 28 Nov 2020, 02:07:13 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.