logo-image

ये है Noida Twin Tower ध्वस्त करने का पूरा प्लान 

ट्विन टॉवर को ध्वस्त करने को लेकर नोएडा प्राधिकरण ने अहम बैठक की. इस बैठक में बिल्डर, टॉवर ध्वस्त करने वाली कंपनी, पुलिस सहित तमाम विभाग मौजूद रहे और सभी विभागों की मौजूदगी में तैयार किया गया.

Updated on: 18 Aug 2022, 08:40 PM

नोएडा:

ट्विन टॉवर को ध्वस्त करने को लेकर नोएडा प्राधिकरण ने अहम बैठक की. इस बैठक में बिल्डर, टॉवर ध्वस्त करने वाली कंपनी, पुलिस सहित तमाम विभाग मौजूद रहे और सभी विभागों की मौजूदगी में तैयार किया गया. टावर्स ध्वस्त करने का प्लान बनाया गया है. नोएडा के सेक्टर 93 में बने ट्विन टॉवर को ध्वस्त करने को लेकर फाइनल प्लान अब सामने आ चुका है. दोनों टॉवर को ध्वस्त करने को लेकर नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों की अध्यक्षता में एक अहम मीटिंग की गई. इस मीटिंग में फाइनल प्लान पर मुहर लगाई गई. 

नोएडा अथॉरिटी द्वारा जारी की गई जानकारी में बताया गया कि ट्विन टॉवर के पास मौजूद एटीएस विलेज और सुपरटेक एम्लार्ड कोर्ट सोसाइटी में रहने वाले करीब 7 हजार परिवारों को 28 अगस्त को ब्लास्ट वाले दिन सुबह 7 बजे सोसाइटी खाली करनी होगी और साथ ही सोसाइटी में खड़ी गाड़ियों को भी सोसाइटी से बाहर निकलना होगा. अगर किसी के पास एक से अधिक गाड़ी है तो उनकी पार्किंग की वैकल्पिक व्यवस्था नोएडा अथॉरिटी द्वारा की जाएगी. साथ ही सोसाइटी में मौजूद गार्ड और अन्य स्टाफ दोपहर 12 बजे तक सोसाइटी से बाहर चले जाएंगे. ये सभी लोग 4 बजे अपने घरों में उस वक्त वापस जा पाएंगे जब विशेषज्ञों द्वारा वापस जाने के लिए कहा जाएगा.

इसके अलावा नोएडा अथॉरिटी ने जानकारी दी कि ट्विन टॉवर में ब्लास्ट को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर नोएडा एक्सप्रेस वे को 2:15 से 2:45 तक बंद रखा जाएगा. इस दौरान ट्विन टॉवर के साइड वाली सर्विस रोड भी बंद रहेगी. साथ ही ट्विन टॉवर तक पहुंचे और उसके आसपास के रोड पूरी तरह से सुबह से ही बंद किए जाएंगे. इस सभी रोड पर जानवरों और गाड़ियों को पूरी तरह से प्रतिबंधित रखा जाएगा.

टॉवर ध्वस्त करने के समय पर्याप्त मात्रा में दमकल की गाड़ी, एंबुलेंस और पुलिस बल को तैनात किया जाएगा, ताकि सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा सके और इन टॉवर के पास लोगों की भीड़ जमा न हो उसको लेकर भी प्लान तैयार किया गया है. 

आपको बता दें कि इन दिनों दोनों टावर्स के पिलर्स में किए गए करीब 10 हजार छेद में विस्फोटक लगाने का काम जोरों पर चल रहा है और विस्फोटक लगाने का काम करीब 50 फीसदी तक हो चुका है. साथ ही ब्लास्ट से पहले फुल ड्रेस रिहर्सल भी करना सुनिश्चित किया गया है, ताकि किसी तरह की चूक न हो. दोनों टॉवर को 28 अगस्त दोपहर 2:30 बजे ध्वस्त करने का समय तय किया जा चुका है. इन टॉवर को ध्वस्त करने को लेकर तैयार किए गए प्लान के मुताबिक करीब 10 सेकेंड में दोनों टॉवर को जमीदोस करने का प्लान तैयार है, उसी के हिसाब से विस्फोटक लगाने का काम किया जा रहा है. 

नोएडा अथॉरिटी में हुई मीटिंग में ट्विन टॉवर के पास मौजूद सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट और ATS विलेज सोसाइटी के RWA और टावर्स ध्वस्त करने वाली कंपनी व नोएडा पुलिस सहित इसमें शामिल सभी विभाग शामिल रहे एवं ये प्लान तैयार किया गया.

अवैध ट्विन टॉवर निर्माण मामले में संलिप्त अधिकारियों पर भी अब कार्रवाई होनी शुरू हो चुकी है. इसी क्रम में DG फायर की अध्यक्षता में बनी जांच कमेटी की संस्तुति पर अब तक 3 CFO पर FIR दर्ज कराई जा चुकी है. इन तीनों CFO पर नियमों को ताक पर रख कर NOC देने का आरोप जांच में सही पाए जाने पर ये कार्रवाई की गई है. साथ ही नोएडा प्राधिकरण के दो दर्जन अधिकारी, बिल्डर एवं आर्किटेक्ट फार्म की जांच विचाराधीन है. माना जा रहा है कि अपने निजी हित साधने के लिए अवैध टावर्स का निर्माण करने वाले इन अधिकारियों पर भी जल्द ही गाज गिरेगी, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने टावर्स ध्वस्त करने के फैसले के साथ साथ नोएडा अथॉरिटी में भ्रष्टाचार को लेकर भी तीखी टिप्पणी की थी. लिहाजा, अब दोषी अधिकारियों पर ठोस कार्रवाई की नजीर पेश की जा सकती है.