logo-image

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने को कॉपियों में हुआ यह बदलाव

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) में नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों (Exam Centre) में ब्रॉडबैंड और राउटर लगाने की तैयारी की जा रही है.

Updated on: 15 Nov 2019, 01:30 PM

प्रयागराज:

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) में नकल रोकने के लिए
परीक्षा केंद्रों (Exam Centre) में ब्रॉडबैंड और राउटर लगाने की तैयारी की जा रही है. इंटरनेट कनेक्शन होने पर वेबकास्टिंग के जरिए हर परीक्षा केंद्र की ऑनलाइन (Online) मॉनिटरिंग की जाएगी. परीक्षा केंद्रों की आईडी और पासवर्ड डालकर कंट्रोल रूम से सीधे इसकी मॉनीटरिंग हो सकेगी. पिछले दो साल से यूपी बोर्ड के सभी सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) और वॉइस रिकॉर्डर लगाए जा रहे हैं.

सिलाई वाली कॉपियां भेजी जा रही
2010 से यूपी बोर्ड द्वारा सभी जिलों में कोडेड कॉपियां भेजी जा रही है. इस बार बोर्ड की कॉपियों में कुछ नए फीचर्स भी शामिल किए जा रहे हैं. 10 जिलों में स्टेपल के बजाय सिलाई वाली कॉपियों को भेजा जा रहा है. नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी गई घटाई गई है. इस साल प्रदेश में 7761 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं, जबकि पिछले साल 8354 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.
इस बार यूपी बोर्ड ने राजकीय और एडेड कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाने में प्राथमिकता दी है.

18 फरवरी से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं
2020 की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च तक चलेंगी. परीक्षा का कार्यक्रम 1 जुलाई 2019 को ही डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने जारी कर दिया था. इस साल बोर्ड परीक्षाओं में 5601034 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं जो पिछले साल की तुलना में 194722 कम हैं.