logo-image

Cabinet Expansion: कौन हैं योगी कैबिनेट के नए चार मंत्री? जानें लोकसभा चुनाव से पहले इन्हें मिली जगह

Yogi Government Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार का कैबिनेट विस्तार हो गया है. इस कवायद में भाजपा अपने सहयोगी दलों सुभासपा और रालोद के विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया है

Updated on: 05 Mar 2024, 06:26 PM

नई दिल्ली:

Yogi Government Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार का कैबिनेट विस्तार हो गया है. इस कवायद में भाजपा ने अपने सहयोगी दलों सुभासपा और रालोद के विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया है. मंत्री पद की शपथ लेने वालों में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओपी राजभर, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के अनिल कुमार और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो सदस्य-दारा सिंह चौहान और सुनील शर्मा शामिल हैं. आइए जानते हैं कि चारों नेताओं के बारे में.   

सुनील शर्मा 

साहिबाबाद से विधायक सुनील शर्मा तीसरी बार विधायक रहे हैं. सबसे पहले 15वीं विधानसभा में वह गाजियाबाद की सीट से चुनकर विधायक चुने गए थे. इसके बाद 17वीं और 18वीं विधानसभा में वह साहिबाबाद सीट से चुनकर चुनकर विधायक बने. सुनील शर्मा ब्राह्मणों के बड़े नेताओं मे गिनती होती है. उन्हें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का करीबी माना जाता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में शर्मा सबसे अधिक वोटों के साथ विजयी हुए थे. इस दौरान उनका अंतर करीब डेढ़ लाख मत का था. इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में भी शर्मा ने सबसे अधिक वोट से चुनाव को जीता था. इस दौरान करीब 2 लाख 14 हजार से अधिक मार्जिन के वोट से जीत दर्ज की. 

ये भी पढ़ें: Congress MLA: हिमाचल प्रदेश के छह बागी विधायक SC पहुंचे, स्पीकर के अयोग्य करार देने के फैसले को चुनौती

ओपी राजभर

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर ने भी इसी क्रम में शपथ ली. राजभर को वर्ष 2019 में योगी सरकार ने लोकसभा चुनाव के बाद अपनी कैबिनेट से हटा दिया था. वर्ष 2017 में आई योगी सरकार में राजभर पिछड़ा वर्ग कल्याण और दिव्यांग जन कल्याण मंत्री थे. इससे पहले 2022 के विधानसभा चुनाव में राजभर, समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव के संग भी थे. चुनाव के बाद बीते साल फिर भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए के संग आ गए. पूर्वांचल में सुभासपा के लगभग 40 विधानसभा सीटों पर दबदबा है. बीते वर्ष सपा का साथ छोड़ भाजपा संग शामिल हो गए. राजभर इससे पहले कई मामलों पर योगी सरकार के विरुद्ध होते रहे हैं. 

दारा सिंह चौहान

दारा सिंह चौहान को भी कैबिनेट में जगह मिली है. मंगलवार को सीएम योगी की मौजूदगी में दारा सिंह ने शपथ ली. योगी कैबिनेट में वे मंत्री बन गए हैं. दारा सिंह चौहान का भाजपा से सपा में जाना और फिर घर वापसी चर्चा में रहा. घोसी सीट से दारा सिंह चौहान ने उपचुनाव लड़ा था. वह भाजपा से विधानपरिषद सदस्य हैं. 

अनिल कुमार

अनिल कुमार सहारनपुर के निवासी हैं. वे मुजफ्फरनगर की पुरकाजी सीट से आरएलडी के विधायक हैं. वर्ष 2022 में वे सपा में थे, लेकिन आरएलडी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा. राजभर और दारा सिंह की तरह अनिल कुमार भी पहले बसपा से जुड़े थे. अनुसूचित जाति के मतों को साधने को लेकर आरएलडी ने अनिल कुमार को मंत्री बनाने की पेशकश की है. अब उन्होंने योगी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. अनिल कुमार को जयंत चौधरी का बेहद करीबी कहा जाता है.