News Nation Logo

NOIDA Traffic Police को पॉल्युशन और ध्वनि प्रदूषण से बचा रहे है ये उपकरण 

गर्मी सर्दी और बारिश में रोड पर डट कर खड़े रहने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मी कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. उसके पीछे रोड पर होने वाला ध्वनि और वायु प्रदूषण व धूप और सर्दी और बारिश होती है

Amit Choudhary | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 23 Jun 2022, 07:35:27 PM
NOIDA

NOIDA (Photo Credit: File Pic)

News Delhi :  

गर्मी सर्दी और बारिश में रोड पर डट कर खड़े रहने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मी कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. उसके पीछे रोड पर होने वाला ध्वनि और वायु प्रदूषण व धूप और सर्दी और बारिश होती है. ऐसे में इन नोएडा ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को अब हाईटेक उपकरण विभाग की तरफ से उपलब्ध कराए गए हैं. जिनसे ट्रैफिक पुलिसकर्मी आसानी से आपनी ड्यूटी  कर सकते हैं और नियमों की अनदेखी करने वालों के ख़िलाफ़ कार्यवाही भी करते रहेंगे. 

नोएडा ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी की गई जानकारी में बताया गया कि जिले में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को अब आधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है. इस क्रम में ट्रैफ़िक पुलिसकर्मियों को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए चारकोल मास्क दिए गए है साथ ही ध्वनि प्रदूषण से बचाने के लिए एयर बड़ दिए गए है ताकि इन पुलिसकर्मियों की सेहत सही रहें. साथ ही ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों के ई चालान का भुगतान अब मौके पर ही किया जा सकेगा. इसके लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस को 75 POS मशीनें दी गई हैं, जिनके माध्यम से लोग अब अपना चालान मौके पर भर सकते हैं. इसी तरह से रोड पर वाहन चालकों और ट्रैफिक पुलिस के बीच होने वाले वाद विवाद का इलेक्ट्रॉनिक सबूत रखने लिए 67 बॉडीवार्न कैमरे ट्रैफिक पुलिस को दिए गए हैं, जिसके चलते वाद विवाद की वीडियो इन कैमरों में रिकार्ड हो जाँच में वरिष्ठ अधिकारी जिमेदारी तय कर सकें.

साथ ही शहर के चौराहों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं. उन कैमरों की मदत से और ट्रैफिक पुलिस की मदद से परी चौक, सेक्टर 37, सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन , मॉडल टॉउन सेक्टर 62, सूरजपुर चोक, बोटोनिकल गार्डन व अन्य मेट्रो स्टेशन के आस पास रोड पर गलत तरीके से ऑटो, ई रिक्शा, व बसों को खड़े करने वालो के ख़िलाफ़ ट्रेफिक पुलिस ने कार्यवाही शुरू कर दी है.

First Published : 23 Jun 2022, 07:35:27 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.