logo-image

यूपी से BJP के ये नेता पहुंचेंगे राज्यसभा, आज करेंगे नामांकन

उत्तर प्रदेश में सपा नेता तंजीन फातिमा के विधायक बनने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए बीजेपी ने राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह को राज्यसभा भेजने की तैयारी कर ली है.

Updated on: 02 Dec 2019, 09:47 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में सपा नेता तंजीन फातिमा के विधायक बनने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए बीजेपी ने राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह को राज्यसभा भेजने की तैयारी कर ली है. अरुण सिंह आज विधानसभा भवन में राज्यसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह सहित कई बड़े नेता उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः पार्टी बैठक में हुआ फैसला, जनाधार बढ़ाएगी BSP

तंजीन फातिमा की जगह अरुण सिंह मैदान में
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा सीट के लिए हाल में प्रत्याशी का ऐलान किया है. समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य रहीं तंजीन फातिमा के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट से बीजेपी ने पार्टी के महासचिव अरुण सिंह को उतारा है. आजम खान की पत्नी ने उपचुनाव में विधायक बनने के बाद अपनी राज्यसभा सीट छोड़ दी थी.
अभी राज्यसभा का 11 महीने का कार्यकाल बचा है जिसके लिए अरुण से उम्मीदवार बनाए गए हैं. अरुण सिंह अभी तक किसी सदन में नहीं रहे हैं. वे पहली बार उच्च सदन में जाएंगे. अरुण सिंह अमित शाह की टीम के एकमात्र ऐसे सदस्य रहे जो किसी सदन में नहीं थे. वे भी राज्यसभा के लिए चुने जा सकते हैं. मध्य दिसंबर में राज्यसभा की सीट पर चुनाव होगा.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या: पुनर्विचार याचिका की मांग मुस्लिम संगठनों का दोहरा मानदंड: श्री श्री रविशंकर

कौन हैं अरुण सिंह
अरुण सिंह उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जनपद के सबसे पिछड़े इलाकों में से एक हलिया के वैधा गांव के रहने वाले हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा वैधा गांव में हुई है. उन्होंने मिर्ज़ापुर शहर के माता प्रसाद भीख इंटर कालेज से हाईस्कूल और इंटर मीडिएट की परीक्षा पास की. अरुण सिंह ने दिल्ली विश्वविद्यालय से चार्टेड एकाउंटेड किया है. अरुण सिंह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के रिश्तेदार भी हैं. कहा जाता है कि इसी कारण बीजेपी में उनका कद तेजी से आगे बढ़ा है.