News Nation Logo

उत्तर प्रदेश के यह 10 जिले हुए कोरोना मुक्त, लॉकडाउन उल्लंघन पर सीएम योगी हुए सख्त

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राज्य के लिए राहत की बात है यह कि अब तक 10 जिले इस महामारी से मुक्त हो गए हैं.

News State | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Apr 2020, 05:04:20 PM
CM Yogi Adityanath

यूपी के यह 10 जिले हुए कोरोना मुक्त, लॉकडाउन उल्लंघन पर योगी सख्त (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों  के बीच राज्य के लिए राहत की बात है यह कि अब तक 10 जिले इस महामारी से मुक्त हो गए हैं. पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, हाथरस, प्रयागराज, हरदोई, कौशाम्बी, बरेली, महराजगंज, शाहजहांपुर और बाराबंकी ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को मात दे दी है. इन जिलों में अब कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं है. जबकि राज्य के 22 जनपद में अब तक कोरोना नहीं पहुंचा है. इसी के साथ उत्तर प्रदेश के कुल 32 जिले कोरोना संक्रमण से फ्री हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच लखनऊ की सड़कों पर रईसजादियों का ड्रामा, पुलिस ने काटा चालान

उत्तर प्रदेश गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य के 53 जनपदों में अब तक 1412 कोरोना संक्रमण के मरीज सामने आए हैं, इनमें से 165 लोग ठीक हुए हैं. हालांकि 21 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. फिलहाल राज्य में कोरोना वायरस के 1226 एक्टिव मामले हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में 10 जनपद कोरोना मुक्त हो गए हैं. अब 32 जनपद कोरोना फ्री हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल संक्रमण से बचाव के विशेष निर्देश दिए हैं. हर 10 बेड पर 1 वेंटिलेटर होने का आदेश भी मुख्यमंत्री ने दिया है. अवनीश ने बताया कि जो जनपद कोरोना से प्रभावित नहीं हैं, वहां जरूरी एहतियात के साथ औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने के आदेश दिए गए हैं.

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लॉकडाउन को लेकर समीक्षा की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन का मतलब लॉकडाउन होता है, कोई समझौता नहीं होगा. साथ ही मुख्यमंत्री ने बुनियादी चीजों की कमी ना होने का आदेश दिया. साथ ही कोरोना वारियर्स और कम्युनिटी किचन चलाने वालों की भी टेस्टिंग के आदेश दिए गए हैं. अवनीश अवस्थी ने बताया कि 3 करोड़ 50 लाख में से 3 करोड़ 6 लाख राशन कार्ड धारकों को राशन वितरण हो चुका है.

यह भी पढ़ें: डॉक्‍टरों पर हमला करने वालों पर मोदी सरकार की टेढ़ी नजर, 3 से माह से लेकर 5 साल तक होगी सजा

उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसान बहुत खुश हैं. गेहूं और गन्ने की कटाई उत्तर प्रदेश में कम्प्लीट हो चुकी है और कहीं भी लेबर की कमी नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 30 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है, 60 फीसदी गेहूं डोर स्टेप डिलीवरी के तहत हुई है. अवनीश अवस्थी ने कहा कि 12027 ईंट भट्ठे राज्य में काम कर रहे हैं, जहां 15 लाख मजदूर काम कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि 119 चीनी मिल भी चल रही हैं, जहां 60 हज़ार मजदूर काम कर रहे हैं.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 22 Apr 2020, 05:00:47 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो