logo-image

नोएडा में लिफ्ट में पालतू कुत्तों को ले जाने का हो रहा है विरोध 

नोएडा और ग्रेटर की हाई राइज सोसाइटीयो में रहने वाले लोग पालतू कुत्तों को लेकर तनाव में है . लोगो की परेशानी उस वक्त ज्यादा बढ़ जाती है जब उसको कुत्तों के साथ लिफ्ट में आना जाना होता है .

Updated on: 09 Sep 2022, 02:11 PM

नई दिल्ली:

नोएडा के सेक्टर 75 में डिलेवरी बाय पर कुत्ते के हमले करने की वीडियो सामने आने के बाद और गाजियाबाद में लिफ्ट के अन्दर मासूम बच्चे को कुत्ते द्वारा जख्मी किए जाने के वीडियो के बाद अब अलग अलग सोसाइटी में रहने वाले लोग लिफ्ट में कुत्तों को ले जाने के लिए नियम बनाने की मांग कर रहे हैं . ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्तिथ ace ashpire सोसाइटी की AOA उपाध्यक्ष गरिमा त्यागी का कहना है संबंधित प्राधिकरण को कुत्ता पलने के लिए और उनको सोसाइटी रखने लाने लेजाने के लिए नियम बनाने चाहिए ताकि AOA, RWA उन नियमों का पालन करा सके और इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके . गरिमा त्यागी का कहना है की अभी तक AOA को किसी तरह की गाइडलाइन संबंधित प्राधिकरण की तरफ से जारी नही की गई है ताकि उनका पालन कराया जा सके.  ऐसे में AOA अगर किसी को कुत्ते के साथ सर्विस लिफ्ट में जानें के लिए बोला जाता है तो लोग नियमों का हवाला देकर विरोध करते है . साथ ही इस सोसाइटी के अन्य लोग अब लिफ्ट में कुत्तों के अटैक को लेकर खुद को और आपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. लोगों की राय ये है की जो भी व्यक्ति सोसाइटी में कुत्ते को पालते हैं वो सेफ्टी का ध्यान रखे और जिन लिफ्ट में बच्चे या बुजुर्ग सवार हो उस लिफ्ट में कुत्ते को लेकर जाने से बचना चाइए साथ ही सोसाइटी के लोग सख्त नियम बनने की मांग कर रहे हैं.
.

ये मामले आ चुके है सामने 

कुत्तों द्वारा बच्चों पर हमला करने के दो मामले गाजियाबाद में सामने आ चुके हैं. जिनमें हाई राइज सोसाइटी की लिफ्ट में एक मासूम बच्चे को पालतू कुत्ता घायल कर देता है और उसके बाद बच्चा दर्द से रोता रहता है मगर कुत्ते की मालकिन उस बच्चे की कोई मदद नहीं करती हैं . मामला संज्ञान में आने के बाद गाजियाबाद पुलिस ने मामले में कार्यवाही की . इसके बाद नोएडा के सेक्टर 75 की एक हाई राइज सोसाइटी में केमिस्ट स्टोर के डिलेवरी बाय पर कुत्ते के हमले की वीडियो सामने आई. इस मामले में नोएडा पुलिस ने एडिशनल डीसीपी आशुतोष दिवेदी द्वारा बयान दिया गया था की कुत्ते के मालिक की पहचान कर उचित कार्यवाही की जाएगी . इसके बाद सोसाइटी के लोग लिफ्ट में कुत्ते को ले जाने का विरोध करने लगे विरोध की पहली तस्वीर नोएडा एक्सटेंशन की एक हाई राइज सोसाइटी से सामने आई. यहां दो महिलाओ के बीच काफी देर तक तीखी नोकझोक होने की वीडियो वायरल हुई और इस वीडियो में एक महिला द्वारा कुत्ता लिफ्ट से ले जाने की जिद करने वाली महिला से काफी देर कहा सुनी होने का वीडियो सामने आया . इसी के दौरान ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी में स्ट्रीट डॉग को लेकर विवाद होने की वीडियो वायरल हुई और इस मामले में दो पक्ष के बीच काफी कहा सुनी हुई . इसके कुछ देर बाद गाजियाबाद के संजयनगर इलाके में पार्क में खेलते 11 साल के बच्चे पर पिटबुल नसल के कुत्ते ने जानलेवा हमला किया और बच्चे को उपचार के दौरान करीब 150 टांके लगे है . इस मामले में नगर निगम ने कुत्ता मालिक पर 5 हजार का जुर्माना लगाया. वहीं गाजियाबाद पुलिस ने पीड़ित परिवार की शिकायत बापूधाम थाने में उचित धाराओं में केस दर्ज किया गया है. पुलिस अधिकारी मामले में उचित कार्यवाही करने की बात कह रहे है .

ये सभी मामले शांत नही हो पाए थे इसी बीच एक डॉग लवर महिला को ग्रेटर नोएडा की सुपरटेक जार सोसाइटी में काटने का मामला सामने आया है . और फिर सेक्टर 151 का एक वीडियो वायरल हुआ है इस वीडियो में एक युवती और कुत्ता लेकर जाने वाले यूवक्नके बीच नोखझोक को वीडियो वायरल हुई . इस वीडियो में लिफ्ट में सवार युवती कुत्ता लेकर आने वाले युवक को सर्विस लिफ्ट से कुत्ते के साथ जाने के कह रही थी मगर कुत्ता लेकर जाने वाले व्यक्ति ने युवती से अभद्रता का व्यवहार किया और फिर युवक लिफ्ट से कुत्ते को लेजता हुआ दिखाई दिया .

पालतू कुत्ते और स्ट्रीट डॉग द्वारा इंशानों पर हमले के आए इन मामलो के बाद अब ज्यादातर हाई राइज सोसोटियो के निवासियों में लिफ्ट में जाने से इस बात का डर बना हुआ है की उनको या उनके बच्चों को कुत्तों द्वारा कोई नुकसान न पहुंचा दिया जाए . लिहाजा लोग अब कुत्ते पलने और उनके रख रखाव को लेकर ठोस नियम बनने की मांग कर रहे हैं.
.