logo-image

चुनाव से पहले जैसी मतदान की पर्ची भेजी जाती है, वैसी ही वैक्सीनेशन से पहले स्लिप दी जाएगी

कोविड वैक्सीन स्टोर सेंटर दरअसल चुनाव के स्ट्रांग रूम जैसा ही दिखेगा और जो प्रक्रिया चुनाव के दौरान अपनाई जाती है उसी का पालन करीब-करीब वैक्सीनशन में भी किया जाएगा.

Updated on: 11 Dec 2020, 05:27 PM

लखनऊ:

कोविड वैक्सीन स्टोर सेंटर दरअसल चुनाव के स्ट्रांग रूम जैसा ही दिखेगा और जो प्रक्रिया चुनाव के दौरान अपनाई जाती है उसी का पालन करीब-करीब वैक्सीनशन में भी किया जाएगा. कोविड वैक्सीन सेंटर लखनऊ के ACMO डॉ एमके सिंह ने कहा कि जैसे चुनाव से पहले आपके घर मतदान की पर्ची भेजी जाती है वैसे ही वैक्सीनेशन से पहले भी इसके लाभार्थियों को आशा, ANM के जरिये एक स्लिप दी जाएगी.

इस पर लाभार्थी को वैक्सीनशन के लिए कब, किस दिन, किस वक़्त आना है ये मेंशन होगा. साथ ही अपने साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक जैसे पहचान पत्र भी लाने होंगे. ACMO डॉ. एमके सिंह ने कहा कि जब आप वैक्सीनशन के लिए तयशुदा जगह पर पहुचेंगे तो वैक्सीनेटर के पास आपका ब्यौरा होगा. जिसका मिलान भी किया जाएगा. यहां मतदान केंद्र की ही तरह सुरक्षाकर्मी भी तैनात होंगे जो इस प्रक्रिया को सुरक्षित तरीके से अंजाम दिलवाएंगे.

डॉ. एमके सिंह ने कहा कि वेटिंग रूम में आने से पहले लाभार्थी की स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जांच कर तस्दीक की जाएगी. इसके बाद वो वेटिंग रूम में बैठाए जाएंगे. यहां से वैक्सीनशन के लिए दूसरे कमरे में ले जाया जाएगा, जहां मतदान की प्रक्रिया की तरह ही वैक्सीनशन किया जाएगा. इसके बाद व्यक्ति को observation room में ले जाया जाएगा. जहां 30 मिनट तक डॉक्टरों की देखरेख में उसे रखते हुए भेज दिया जाएगा. भेजने से पहले व्यक्ति को वैक्सीनशन हो जाने का सर्टिफिकेट दिया जाएगा और बाद में मोबाइल पर मैसेज के जरिये इसकी तस्दीक भी कर ली जाएगी.