logo-image

राम मंदिर में सोने का बनेगा गर्भगृह! महावीर मंदिर ट्रस्ट ने भेजा 2 करोड़ का चेक

राम मंदिर ट्रस्ट निर्माण के बाद अब मंदिर बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. राम मंदिर निर्माण के लिए महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से दो करोड़ रुपये का पहला चेक अयोध्या पहुंच गया है. महावीर मंदिर ट्रस्ट मंदिर निर्माण को कुल 10 करोड़ रुपये देगा.

Updated on: 09 Feb 2020, 01:01 PM

अयोध्या:

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के गठन के बाद अयोध्या में राम मंदिर के प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. राम मंदिर में सोने का गर्भगृह बनाने के लिए महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव किशोर कुणाल 2 करोड़ रुपये का चेक लेकर अयोध्या पहुंच गए हैं. महावीर ट्रस्ट का कहना है कि मंदिर के निर्माण में समय लग सकता है लेकिन उससे पहले गर्भगृह का निर्माण हो जाना चाहिए. सालों से टेंट में रह रहे भगवान श्रीराम को वहां स्थापित किया जाना जरूरी है. किशोर कुणाल की यह भी कहना है कि अगर हमें इजाजत मिली तो हम गर्भगृह का अंदरूनी हिस्सा सोने का बनवाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Exit Poll में सूपड़ा साफ, फिर भी कांग्रेस के हौसले बुलंद

10 करोड़ रुपये देगा महावीर ट्रस्ट
महावीर ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ देने का ऐलान किया है. ट्रस्ट ने 2016 में ही मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये अलग रख लिए थे. फिलहाल ट्रस्ट की ओर से 2 करोड़ रुपये का चेक दिया गया है. मंदिर निर्माण का काम जैसे-जैसे आगे बढ़ता जाएगा ट्रस्ट की ओर से शेष राशि दे दी जाएगी. किशोर कुणाल का कहना है कि विश्व हिंदू परिषद ने जो नक्शा तैयार किया था उसके मुताबिक अगर मंदिर का निर्माण होता है तो कम समय लगेगा. अगर गगनचुंबी मंदिर बनता है तो इसके निर्माण में ज्यादा समय लग सकता है.

यह भी पढ़ेंः UP: ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा, आपस में टकराए 2 दर्जन से ज्यादा वाहन

कसौटी पत्थर से हो गर्भगृह का निर्माण
गर्भगृह का निर्माण कसौटी पत्थर से किए जाने की मांग की जा रही है. किशोर कुणाल के मुताबिक अयोध्या में राम रसोई चलाई जा रही है. इसमें प्रतिदिन डेढ़-दो हजार लोगों को खाना खिलाया जाता है.' उन्होंने बताया कि त्रेतायुग में भी भगवान 14 साल तक वनवास में रहे थे लेकिन कलयुग में तो लंबे समय से टेंट में रह रहे हैं. इसलिए भगवान राम का गर्भगृह जल्द से जल्द बनाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कसौटी पत्थर के रूप में हमारे पास कुछ प्रमाण हैं, जो 1130 ईस्वी में अयोध्या के गवर्नर अनय चंद्र ने मंदिर बनवाया था, उसका गर्भगृह कसौटी पत्थर का था। कुछ उसी तर्ज पर गर्भगृह हो सकता है.